25.1 C
New Delhi
Monday, April 22, 2024
होमस्वास्थ्यदिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे

दिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कारोना वायरस संक्रमण की पुष्टि वाले नमूने को जीनोम अनुक्रमण (जीनोम सीक्वेंसिंग) के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस के उप-स्वरूप जेएन.1 के 63 मामले सामने आए, जिनमें से 34 मामले गोवा में हैं। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में 9, कर्नाटक में 8, केरल में 6, तमिलनाडु में 4 और तेलंगाना में 2 मामले सामने आए हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में हर दिन संक्रमण के औसतन 3 से 4 मामले सामने आ रहे हैं। साफ है कि दिल्ली में संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम है। संक्रमण की पुष्टि वाले नमूनों को जीनोम अनुक्रमण (जीनोम सीक्वेंसिंग) के लिए भेजा गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन कोविड-19 के औसतन तीन से चार नए मामले सामने आ रहे हैं और सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित प्रसार से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को लेकर केंद्र के साथ एक बैठक हुई और हमें बताया गया कि केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में मामले अधिक बढ़ रहे हैं। हम नमूनों की जांच कर रहे हैं और हमें प्रतिदिन औसतन तीन से चार नए मामले मिल रहे हैं जो एक प्रतिशत से भी कम हैं।

423 नये मामले आये सामने

बता दें कि कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी के संकेत मिलने से देश को पूरा अमला सकते में है। दिल्ली में भी कोरोना के 5 नए केस सामने आये हैं। पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड-19 के 423 नए मामले सामने आए हैं। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 628 नए मामले सामने आए हैं। देश के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या 4,054 है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments