24.1 C
New Delhi
Wednesday, February 28, 2024
होमखेलनॉर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप में 1800 से ज्यादा शूटर्स ले रहे हिस्सा,...

नॉर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप में 1800 से ज्यादा शूटर्स ले रहे हिस्सा, पहली बार सबसे ज्यादा संख्या राजस्थान की

नई दिल्ली।

दिल्ली स्थित डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 42वीं नॉर्थ जोन शूटिंग चैंपियनशिप के राइफल इवेंट्स में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, और चंडीगढ़ के अलावा रेलवे, सीआईएसएफ, एनसीसी और एसएसबी के निशानेबाजों ने शिरकत की, ऐसा पहली बार रहा कि जब लद्दाख से कोई निशानेबाज प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा है।

50 मीटर थ्री पोजिशन मेन इवेंट में हरियाणा के आर्यन राज कक्कड़ ने 568 अंकों के साथ गोल्ड मेडल पर निशाना साधा, राजस्थान के आर्यन पलसानिया ने 566 स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल जीता, और हरियाणा के तलवार सिंह ने 565 अंकों के स्कोर के साथ कड़ी टक्कर देते हुए ब्रॉन्ज़ मेडल जीता। इस मुकाबले के महिला वर्ग में राजस्थान की चहक प्रीत कौर ने 564 स्कोर करते हुए स्वर्ण पदक जीता, दिल्ली की रिया गुप्ता ने 558 स्कोर के साथ रजत पदक और पंजाब की यशस्विनी अग्रवाल ने 555 अंकों के स्कोर पर कांस्य पदक हासिल किया।

50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में पंजाब के अभय प्रताप सिंह कुल्लर 584 अंक के बेहतरीन स्कोर के साथ सोने का तमगा हासिल किया। हरियाणा के रोहित कुमार ने 580 अंकों सिल्वर और राजस्थान के हर्ष वर्धन शर्मा ने 578 स्कोर करते हुए ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश की मान्या मित्तल ने 583 स्कोर के साथ गोल्ड, आरती नंदनी ने 578 अंकों के साथ सिल्वर और पंजाब की हर्षिता को 572 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। मेडल सेरेमनी के दौरान नेशनल शूटिंग कोच शकुन भुगरा, राजेश कुमार, नरेश चौधरी, दीपक दुबे और जसपाल सिंह मारवाह मौजूद थे।

बता दें कि पिछले कुछ सालों में शूटिंग के खेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है, शूटर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस बार नॉर्थ जोन में राइफल, पिस्टल और शॉटगन के मुकाबलों का आयोजन अलग-अलग स्थानों पर किया जा रहा है। राइफल इवेंट्स के मुकाबले दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन(डीएसआरए) के नेतृत्व में आयोजित किए जा रहे हैं।

डीएसआरए के सचिव और इस प्रतियोगिता के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी अनुपम कमल ने बताया कि “इस साल नॉर्थ जोन शूटिंग में 1800 से ज्यादा शूटर्स हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा शूटर राजस्थान के हैं, जबकि पार्टिसिपेशन के मामले में इस बार दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश और फिर हरियाणा है।” आमतौर पर शूटिंग के तमाम मुकाबलों में सबसे ज्यादा भागीदारी उत्तर प्रदेश की होती है।

दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी इशविंदर जीत सिंह ने बताया कि “इस प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राइफल के अलावा 50 मीटर प्रोन राइफल और 50 मीटर थ्री पोज़िशन राइफल इवेंट के मैच हो रहे हैं। इन सभी इवेंट्स में जूनियर, सीनियर, मास्टर्स, सीनियर मास्टर्स और सुपर सीनियर मास्टर्स वर्ग के अलग अलग मुकाबले हैं। शूटिंग ऐसा खेल है जिसमें उम्र का कोई बंधन नहीं है, 10 साल से लेकर किसी भी उम्र के लोग इस खेल में आ सकते हैं।”

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments