16.1 C
New Delhi
Tuesday, February 27, 2024
होमखेलन कोहली, न धोनी-सचिन और न ही मुकेश अंबानी, इस क्रिकेटर का...

न कोहली, न धोनी-सचिन और न ही मुकेश अंबानी, इस क्रिकेटर का है सबसे बड़ा घर

नेटवर्थ में भी सचिन, कोहली व धोनी हैं काफी पीछे

नई दिल्ली।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हाल ही में अपनी कमाई को लेकर सुर्खियों में थे। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि विराट 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स का दावा है कि कमाई के मामले में विराट कोहली दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। लेकिन एक और क्रिकेटर है, जो कोहली ही नहीं, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी से भी अमीर है। इतना ही नहीं उसका घर दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर से भी बड़ा है और इस पूर्व क्रिकेटर का नाम है समरजीत सिंह रणजीत सिंह गायकवाड़।

प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर

समरजीत सिंह रणजीत सिंह गायकवाड़ एक रॉयल फैमिली से आते हैं। 25 अप्रैल 1967 को जन्मे समरजीत सिंह गायकवाड़ गुजरात के बड़ौदा के राजा रहे हैं। वह पूर्व प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर रहे हैं और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में छह प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। उन्होंने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक

समरजीत सिंह गायकवाड़ रणजीत सिंह प्रताप सिंह गायकवाड़ और शुभांगिनी राजे के इकलौते बेटे हैं। साल 2012 में अपने पिता की मृत्यु बाद उन्होंने महाराजा की गद्दी संभाली। समरजीतसिंह गायकवाड़ दुनिया के सबसे बड़े निजी निवास लक्ष्मी विलास पैलेस के मालिक भी हैं और यह बकिंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है। समरजीत सिंह गायकवाड़ का विवाह राधिका राजे से हुआ है, वो वांकानेर राजघराने की शाही परिवार से हैं।

1890 में बना था महल

हाउसिंग डॉट कॉम के अनुसार 170 से अधिक कमरे वाला लक्ष्मी विलास पैलेस 3,04,92,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। जबकि मुकेश अंबानी का एंटीलिया 48,7800 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। वहीं बकिंघम पैलेस 828,821 वर्ग फुट में फैला है। लक्ष्मी विलास पैलेस का निर्माण महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय ने 1890 में करवाया था। इस आलीशान महल में एक गोल्फ कोर्स भी है। समरजीत सिंह की संपत्ति उनके क्रिकेट समकक्षों से कहीं अधिक है, उनकी संपत्ति की वैल्यू 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है। अपनी शाही स्थिति के साथ-साथ, महाराजा गुजरात और बनारस में लगभग 17 मंदिरों के मंदिर ट्रस्टों की देखरेख की भूमिका भी निभाते हैं।

विराट कोहली की कमाई

विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं। कोहली को बीसीसीआई अनुबंध के तहत A+ ग्रेड प्राप्त है और उन्हें बोर्ड की तरफ से सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा प्रति टेस्ट मैच की फीस 15 लाख रुपये, वनडे की फीस 6 लाख रुपये और प्रति टी20 मैच की फीस 3 लाख रुपये है। कोहली अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से सालाना 15 करोड़ रुपये कमाई करते हैं। इतनी कमाई के साथ वो दुनिया के टॉप अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं।

सचिन-धोनी की संपत्ति

अगर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति की बात करें, तो वो 1,250 करोड़ रुपये के आसपास है। वहीं, पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की कुल संपत्ति लगभग 1,040 रुपये के आसपास होने का अनुमान है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments