नई दिल्ली।

गूगल की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके तहत कंपनी बड़ी संख्या में यूजर अकाउंट को बंद करने जा रही है। दरअसल कंपनी इनएक्टिव अकाउंट को बंद करने जा रही है। मतलब अगर आपने गूगल अकाउंट का लंबे वक्त से इस्तेमाल नहीं किया है, तो कंपनी आपके अकाउंट को बंद कर देगी। ऐसे में आप जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर और फोटोज जैसी गूगल सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

क्यों लिया गया फैसला

दरअसल इनएक्टिव अकाउंट यूजर सेफ्टी के लिए बड़ी बाधा बन जाते हैं। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो इनएक्टिव अकाउंट को हाईजैक होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इन अकाउंट के बॉट में भी बदलने का खतरा रहता है। इस वजह से गूगल को ऐसा फैसला लेना पड़ा।

कौन से अकाउंट होंगे बंद

अब सवाल उठता है कि आखिर गूगल की तरफ से कौन से अकाउंट को बंद किया जाएगा, तो बता दें कि गूगल दो या फिर इससे ज्यादा साल से इनएक्टिव अकाउंट को बंद करने जा रहा है। मतलब अगर आपने भी अपने गूगल अकाउंट का 2 साल से इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे बंद कर दिया जाएगा।

कब से बंद होगा अकाउंट

1 दिसंबर 2023 से गूगल के इनएक्टिव अकाउंट के डेटा को डिलीट कर दिया जाएगा। यह नियम पर्सनल अकाउंट पर लागू होगा। जबकि कॉरपोरेट अकाउंट पहले की तरह जारी रहेंगे। नए नियम का असर गूगल ड्राइव, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, गूगल सर्च पर पड़ेगा। ऐसे में अपने गूगल अकाउंट को समय-समय पर एक्टिवेट करते रहना चाहिए, अगर वो लंबे वक्त से इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *