होमक्राइमदिल्ली में आग का तांडव, 14 घंटे के भीतर 12 लोगों की...

दिल्ली में आग का तांडव, 14 घंटे के भीतर 12 लोगों की जलकर मौत, 4 घायल

पेंट फैक्टरी की आग में जलकर 11 लोगों की मौत

नई दिल्ली

दिल्ली के अलीपुर इलाके में गुरुवार शाम उस वक्त अफरा-तफरी का माहौल हो गया, जब वहां स्थित एक पेंट फैक्ट्री में धमाके के साथ आग लग गई। देखते ही देखते आग ने फैक्ट्री की बिल्डिंग के साथ आसपास के मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। हालांकि, आग की सूचना पर अलग-अलग फायर स्टेशन से फायर की कुल 22 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश में लग गईं।

घंटो मशक्कत के बाद जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक 11 लोगों की इसमें झुलस कर दर्दनाक मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रुप से घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए जीटीबी अस्पताल ले जाया गया। जहां उनकी हालात अभी भी गंभीर बनी हुई है। फायर अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि फायर डिपार्टमेंट (टेंडर) को गुरुवार शाम 5:26 पर हादसे की सूचना मिली, जिसके बाद तुरंत हादसे वाली जगह के आसपास के सभी फायर स्टेशनों से एक-एक कर 110 फायरकर्मियों के साथ 22 फायर की गाड़ियां मौके पर रवाना की गईं।

पेंट फैक्ट्री में लगी आग

फायर अधिकारी ने बताया कि आग की भयावहता को देखते हुए और भी गाड़ियों को बाद में आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर और पुलिस की टीम ने आखिरकार आग पर काबू पा लिया, लेकिन दुख ये है कि इस आग में फैक्ट्री में काम कर रहे 11 लोगों की जान चली गई, जबकि तीन लोग गंभीर और एक मामूली रूप से जख्मी हुआ है। आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है।

वहीं शाहदरा डीसीपी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि अलीपुर के नेहरू एनक्लेव स्थित पेंट फैक्ट्री में आग लग गई थी, जो सोनीपत के अखिल जैन द्वारा चलाई जा रही थी। इसमें धमाके के साथ आग लग गई। आग की सूचना पर तुरंत ही अलीपुर थाने की पुलिस टीम मौके पर पहुंची, जहां उन्हें पता चला कि आग आसपास की बिल्डिंगों में भी फैल चुकी है, जिसकी चपेट में फैक्ट्री के साथ लगी नशा मुक्ति केंद्र की बिल्डिंग भी आ गई है और उसमें चार-पांच लोग फंसे हुए हैं।

कॉन्स्टेबल ने लोगों को निकाला सुरक्षित

डीसीपी ने बताया कि इस पर तुरंत ही कॉन्स्टेबल कर्मवीर अपनी जान की परवाह न करते हुए बिल्डिंग की छत पर पहुंचे और वहां से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान वे भी घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया। वहीं आग की चपेट में आने से पास की एक बिल्डिंग में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें जीटीबी अस्पताल भेजा गया। डीसीपी ने आगे बताया कि इस घटना में फैक्ट्री में काम करने वाली एक महिला समेत कुल 11 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में संबंधित धाराओं में मुकद्दमा दर्ज कर लिया है और आग के कारणों का पता लगाने के साथ पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है।

सीएम केजरीवाल ने जाहिर की संवेदना

वहीं इस घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीड़ित परिवारों के खिलाफ संवेदना जाहिर की है। वहीं दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और सदन नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह विधूड़ी भी हादसे वाली जगह का जायजा लेंगे और घायलों से अस्पताल में मुलाकात करेंगे। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

इसके अलावा शुक्रवार सुबह सात बजे के करीब शाहदरा जिले के राम नगर लोहा मंडी स्थित एक 4 मंजिला घर के ग्राउंड फ्लोर में आग लगने की सूचना फायर डिपार्टमेंट को मिली। जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ फायर डिपार्टमेंट के 15 कर्मचारियों के साथ 3 फायर की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। इस हादसे में एक बुजुर्ग की मौत हो गई, जिनकी पहचान 60 वर्षीय बुद्रुक महतो के रूप में हुई है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments