25 दिसंबर को अटल जी की जयंती पर होगा यह आयोजन

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली।

अटल फाउंडेशन के सौजन्य से प्रधानमंत्री संग्रहालय नई दिल्ली में 25 दिसंबर अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर तीसरी बार अटल गौरव सम्मान और पहली बार अंतरराष्ट्रीय अटल अवार्ड का आयोजन किया जाएगा। इस बार देश से विभिन्न लोगों के आए हुए आवेदनों में से अटल गौरव सम्मान के लिए 35 और अंतरराष्ट्रीय अवार्ड के लिए विभिन्न राष्ट्रों के सक्षम उम्मीदवारों में से 11 आवेदनों का चयन किया गया है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर कानून मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल उपस्थित होंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉ. महेश शर्मा, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव श्री दुष्यंत गौतम एवं श्री विनोद तावडे, सुदर्शन टीवी चेयरमैन सुरेश चव्हाणके, श्री श्याम जाजू और विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री राजेश ओझा मौजूद रहेंगे।

बता दें कि अटल फाउंडेशन के सौजन्य से अटल जी के जीवन चरित्र पर प्रत्येक वर्ष एक समारोह का आयोजन किया जाता है। जिसमें अटल जी के रास्तों पर चलते हुए बेहतरीन कार्य करने वालों को अटल गौरव सम्मान से नवाजा जाता है। इस बार अंतरराष्ट्रीय अटल अवार्ड भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें विभिन्न राष्ट्रों से आए आवेदनों के तहत चयन किया गया है। इसके लिए अटल फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती अपर्णा सिंह जी के द्वारा कमेटी के अध्यक्ष सुकांत साहा, वाइस चेयरमैन रमेश भूतड़ा, सेक्रेटरी प्रियदर्शनी, संदीप लाल और नीलपात्रवार के संदिग्ध में एक कमेटी का गठन किया गया था। जिन्होंने ही आए आवेदनों में से यह चयन किया है। इस बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयनित 11 आवेदनों में 4 विदेशी भारतीय नागरिकों को भी अंतरराष्ट्रीय अटल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

यह आयोजन अपने आप में एक अनूठा आयोजन है। इसकी सभी प्रविष्टियों निशुल्क होती है। अटल फाउंडेशन संपूर्ण भारतवर्ष के 27 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में सेवा के कार्य कर रहा है। राष्ट्र की टीम जिसमें बब्बू मंसूरी अमरोहा, बबली हापुड़ त्यागी, प्रदीप चौधरी आदि का सहयोग विशेष रूप से उल्लेखनीय है। अटल फाउंडेशन जम्मू कश्मीर से लेकर केरल तक तथा सिक्किम से लेकर गुजरात तक कार्य कर रहा है और श्रदेय वाजपेई जी के बताए हुए रास्ते पर अंतिम पायदान के व्यक्ति तक सरकार की नीतियों का प्रचार-प्रसार एवं सेवा के कार्य करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *