24.1 C
New Delhi
Wednesday, February 28, 2024
होमक्राइमयूपी पुलिस के जवानों पर रहेगी नजर: कहां लगी है ड्यूटी और...

यूपी पुलिस के जवानों पर रहेगी नजर: कहां लगी है ड्यूटी और कहां है लोकेशन, तत्काल मिलेगी जानकारी

पुलिसिंग में सुधार के लिए सक्रिय ड्यूटी व्यवस्थापन प्रणाली एप शुरू किया गया है। इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद यदि पुलिसकर्मी ड्यूटी से अनुपस्थित हुए तो स्वत: ही उनकी गैरहाजिरी लग जाएगी

उत्तर प्रदेश।

पुलिस कर्मियों की लगाई गई ड्यूटियों में पारदर्शिता लाने और उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिये आगरा के अपर पुलिस आयुक्त ने DDMS ऐप लांच किया है। DDMS ऐप यानी ( Dynamic  Duty Management System ) इस ऐप से अब पुलिस कर्मियों को जो आफिस में हैं या फिल्ड पर हैं उनकी अटेंडेंस लगेगी और उनकी ड्यूटी कहां पर है ये भी जानकारी मिलेगी। ये सारा डाटा इस एप के माध्यम से सर्वर पर सुरक्षित रहेगा।  

इस एप के माध्यम से हर पुलिसकर्मी की ड्यूटी का क्यूआर कोड जनरेट होगा. लेट होने पर या अनुपस्थित रहने पर इस एप से पुलिसकर्मी इसकी वजह बता सकते हैं। प्रशिछु IPS अंशिका वर्मा ने आज इस ऐप को विभाग के सामने एक प्रेसेंटेशन विडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया। आगरा पुलिस कमिश्नर पुलिस कमिश्नर डॉक्टर प्रीतेंदर सिंह की देखरेख में अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी और डीसीपी वेस्ट सोनम कुमार ने इस ऐप के बारे में मीडिया कर्मियों को जानकारी दी। 

ऐप को लांच करते हुए आगरा के अपर पुलिस आयुक्त  ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इंडिया पहल के चलते भारतीय पुलिस को SMART यानी Simple and sensitive, Modern and Mobile, Alert and Accountable, Reliable and Responsive, Techno Savy and Trained बनाने के लिये यूपी पुलिस समय समय पर डिजिटलाइजेशन के उपक्रम जैसे त्रिनेत्र एप, प्रहरी एप, सी प्लान एप, ट्विटर पोल करती है। इसी क्रम में आगरा कमिश्नर के दिशा निर्देश में ये एप लांच किया गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments