29 C
New Delhi
Sunday, April 14, 2024
होमदेश-विदेशPPF में जमा है आपका पैसा तो सरकार ने दी ऐसी जानकारी,...

PPF में जमा है आपका पैसा तो सरकार ने दी ऐसी जानकारी, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश, मिलेगा ज्यादा फायदा!

नई दिल्ली।

केंद्र सरकार की तरफ से मध्‍यम वर्ग के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं संचाल‍ित की जाती हैं। इनमें पैसा न‍िवेश करने पर आपको अच्‍छे र‍िटर्न के साथ सेफ्टी की भी गारंटी म‍िलती है। आप भी यहां पैसा लगाकर लॉन्‍ग टर्म में अच्‍छा र‍िटर्न पा सकते हैं। पब्‍ल‍िक प्रॉव‍िडेंट फंड यानी पीपीएफ भी इन्‍हीं योजनाओं में से एक है। अगर आपने भी पीपीएफ में निवेश क‍िया हुआ तो आपको हर महीने की 5 तारीख का ध्‍यान जरूर रखना चाह‍िए। जी हां, 5 तारीख को ध्‍यान में रखकर पैसा निवेश करने पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। केंद्र की तरफ से भी इस बारे में जानकारी दी गई है।

15 तारीख तक पैसे जमा कराना जरूरी

अगर आप पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको यह पता होना चाह‍िए क‍ि आपको महीने की 15 तारीख तक पैसे जमा कराने जरूरी होते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते तेा उस महीने का ब्याज आपको नहीं म‍िलता। आप पीपीएफ में सालाना ज्‍यादा से ज्‍यादा डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। अगर आप 20 तारीख के करीब पीपीएफ खाते में पैसा जमा करते हैं तो समझ लीज‍िए उस महीने का ब्‍याज आपको नहीं म‍िलेगा. अगर आप 5 या इससे पहले पैसा जमा करते हैं तो इससे आपको और भी ज्‍यादा फायदा म‍िलेगा।

पीपीएफ की ब्याज दर

व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जून त‍िमाही में की गई समीक्षा के आधार पर पीपीएफ पर फ‍िलहाल 7.1 प्रत‍िशत सालाना का ब्‍याज द‍िया जा रहा है । व‍ित्‍त मंत्रालय ने लंबे समय से पीपीएफ की ब्‍याज दर में बदलाव नहीं क‍िया है। आपको बता दें हर महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस होता है उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं। 5 तारीख के बाद यद‍ि आप पैसा जमा करते हैं तो उस पर अगले महीने ब्याज मिलेगा।

क‍ितने खोल सकते हैं अकाउंट

आप यद‍ि पब्‍ल‍िक प्रॉव‍िडेंट फंड का अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको बता दें इसमें एक व्‍यक्‍त‍ि एक ही बार अकाउंट खुलवा सकता है। अगर आप पहले से दो अकाउंट संचाल‍ित कर रहे हैं तो सरकार की तरफ से ल‍िये गए फैसले के अनुसार 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। साथ ही इस तरह के अकाउंट पर कोई भी ब्याज नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार की तरफ से कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments