होमटेक्नोलॉजीDefSAT 2024: भविष्य के लिए तैयार रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं के लिए ब्लूप्रिंट...

DefSAT 2024: भविष्य के लिए तैयार रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं के लिए ब्लूप्रिंट का करेगा अनावरण

नई दिल्ली।

भारत की रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं की अगली सीमा पर आगे बढ़ते हुए DefSAT 2024 भविष्य की तैयारी के लिए एक रणनीतिक रोडमैप का अनावरण करने के लिए तैयार है। नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में 7 से 9 फरवरी 2024 तक होने वाला यह प्रतिष्ठित सम्मेलन सरकारी एजेंसियों, सशस्त्र बलों और नीति निर्माताओं से लेकर अंतरिक्ष उद्योग के नेताओं, प्रौद्योगिकी नवप्रवर्तकों, दूरदर्शी राजनयिक नेताओं और प्रमुख हितधारकों का एक अद्वितीय संगम स्थापित करेगा।

प्रतिष्ठित डिफेंस थिंक टैंक और DefSAT नॉलेज पार्टनर्स CENJOWS, CAPS, CLAWS और NMF के सहयोग से आयोजित विशेष इंडस्पेस एक्सरसाइज एक सिम्युलेटेड, परिदृश्य-आधारित इंटरैक्टिव टेबलटॉप वॉरगेम, समय-समय पर सामने आने वाले ऐसे कई अभ्यासों की श्रृंखला, जो आकस्मिकताओं और संकटों का जवाब देने के लिए अंतरिक्ष उद्योग की क्षमता की जांच करती है। रक्षा मंत्रालय, इसरो, डीआरडीओ, आईएनएसपीएसीई, एनएसआईएल, एनडीएमए, नीति आयोग, उद्योग, स्टार्टअप और शिक्षा जगत की सक्रिय भागीदारी के साथ सम्मेलन का उद्देश्य तत्काल कार्रवाई को प्रेरित करना और स्पष्ट नीतियों, भविष्योन्मुखी द्वारा समन्वित एक रणनीतिक रोडमैप तैयार करना है। यह पहल आधुनिक और भविष्य के लिए तैयार क्षेत्र को बढ़ावा देने, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्रालय द्वारा निर्धारित दृष्टिकोण के साथ तालमेल बिठाने और भारत की आकांक्षाओं और हितों की रक्षा के लिए समर्पित है।

लेफ्टिनेंट जनरल पीजेएस पन्नू, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त), चेयरमैन रक्षा अंतरिक्ष समिति, एसआईए-भारत ने कहा, “DefSAT 2024 रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं के क्षेत्र में उल्लिखित परिवर्तनकारी आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए एक अद्वितीय मंच के रूप में खड़ा है। यह केवल एक बौद्धिक आदान-प्रदान से आगे है और कार्रवाई के आह्वान के रूप में उभरेगा, जो युद्ध, स्वायत्त प्रणाली और मोज़ेक युद्ध के सिद्धांतों सहित सैन्य क्षेत्र में एआई का एकीकरण आदि निर्णय-केंद्रित पर चर्चा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। शीर्ष सरकारी विभागों, संगठनों और उद्योग के नेताओं द्वारा समर्थित DefSAT 2024 अत्याधुनिक चर्चाओं और कार्यशालाओं का संगम बनने के लिए तैयार है। यह युद्ध खेल, भारत की रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।”

डॉ. सुब्बा राव पावुलुरी, अध्यक्ष,एसआईए-इंडिया ने कहा, “DefSAT 2024 एक महत्वपूर्ण मोड़ पर सामने आया है क्योंकि भारत एक दूरदर्शी अंतरिक्ष नीति और नए दूरसंचार विधेयक का प्रस्ताव देता है जो मजबूत अंतरिक्ष क्षमताओं और एक संपन्न व्यावसायिक उपस्थिति के साथ भविष्य को अपना रहा है। एसआईए-इंडिया को प्रमुख सरकारी संस्थाओं और नीति आयोग, इसरो, एनएसआईएल, आईएन-स्पेस, डीओटी, डीआरडीओ और रक्षा मंत्रालय जैसे प्रतिष्ठित संगठनों से समर्थन मिलने पर गर्व है। तीन दिनों तक चलने वाला एजेंडा, व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और सहयोगात्मक चर्चाओं के लिए इंटरैक्टिव अभ्यास और उद्योग गोलमेज सम्मेलन सहित विविध रक्षा अंतरिक्ष विषयों पर व्यापक सत्रों में व्यावहारिक विचार-विमर्श प्रदान करेगा।”

सम्मेलन में प्रमुख सरकारी और उद्योग जगत की हस्तियों जैसे लेफ्टिनेंट जनरल गुरमित सिंह (सेवानिवृत्त), उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल जनरल अनिल चौहान, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ डॉ वीके सारस्वत, माननीय सदस्य नीति आयोग डॉ. शैलेश नायक, निदेशक एनआईएएस लेफ्टिनेंट जनरल विनोद सी खंडारे, (सेवानिवृत्त), राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र (एनसीसीसी) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमयू नायर, एवीएम पवन कुमार, डीजी-डीएसए एयर मार्शल अनिल चोपड़ा (सेवानिवृत्त), डीजी-सीएपीएस वाइस एडमिरल प्रदीप चौहान (सेवानिवृत्त), डीजी-एनएमएफ एयर वाइस मार्शल डी वी खोत (सेवानिवृत्त), पूर्व डीएसए एयर मार्शल जीएस बेदी (सेवानिवृत्त), पूर्व महानिदेशक (निरीक्षण एवं सुरक्षा) वायुसेना लेफ्टिनेंट जनरल करणबीर बरार, जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) डॉ. राधाकृष्णन दुरईराज, सीएमडी/एनएसआईएल और कई अन्य लोग मौजूद रहेंगे।

एक व्यापक अनुभव के लिए DefSAT 2024 में हमसे जुड़ें, जिसमें अत्याधुनिक समाधान, सहयोगात्मक चर्चाएँ और रणनीतिक अंतर्दृष्टि शामिल होगी, जो भारत की रक्षा अंतरिक्ष क्षमताओं के भविष्य को आकार देगी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments