29 C
New Delhi
Sunday, April 14, 2024
होमखेलएशियाई खेल 2023: भारतीय शूटर्स बोले, " मुकाबला किसी और के साथ...

एशियाई खेल 2023: भारतीय शूटर्स बोले, ” मुकाबला किसी और के साथ नहीं, खुद से है”

रवाना होने से पहले दिखे उत्साहित

नई दिल्ली।

चीन के हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले एशियाई खेल 2023 में युवा ओलंपिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर और पूर्व विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल 33 सदस्यीय भारतीय शूटिंग दल का नेतृत्व करेंगे। रवाना होने से पहले भारतीय शूटर्स उत्साहित दिखे। उन्होंने न्यूज ऑफ द डे पोर्टल पर बात करते हुए कहा कि वह बिल्कुल भी नर्वस नहीं है क्योकि उनका मुकाबला किसी और से नहीं बल्कि खुद से है। अगर वह अपने आपसे मुकाबला करेंगे तो देश के लिए मेडल जरूर लेकर आएंगे।

बता दें कि भारतीय शूटर्स, कोचों और सहयोगी स्टाफ सहित दल के सदस्यों को रवाना करने से पहले डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने मीडिया डे आयोजित किया। जिसमें भारतीय शूटर्स ने अपनी एशियन गेम्स के प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। एशियन गेम्स 2023 में शूटिंग प्रतियोगिताएं 24 सितंबर से 1 अक्टूबर तक फुयांग यिनहु स्पोर्ट्स सेंटर में आयोजित की जाएंगी, जिसमें 33 स्वर्ण पदक दाव पर होंगे।

मनु भाकर 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल शूटिंग में भाग लेंगी। वह जकार्ता 2018 में इसी श्रेणी में एक नए एशियाई खेल रिकॉर्ड के साथ क्वालिफिकेशन राउंड में शीर्ष पर रहीं थी, लेकिन फाइनल में उन्होंने छठा स्थान हासिल किया था। साल 2006 में ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा के बाद 10 मीटर एयर राइफल में भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाले रुद्रांक्ष पाटिल भी प्रतिस्पर्धा करते हुए नज़र आएंगे। पिछले साल, रुद्रांक्ष पाटिल ने विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस 2024 ओलंपिक खेल के लिए भारत की तरफ से कोटा स्थान हासिल किया था। एशियन गेम्स में डेब्यू कर रहे 19 वर्षीय भारतीय शूटर के अलावा, पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश सिंह पंवार भी हैं।

एशियाई खेल 2023 में विश्व चैंपियनशिप में राष्ट्रीय शूटिंग टीम के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सात भारतीय निशानेबाजों में से 6 निशानेबाज भाग लेंगे। रुद्रांक्ष पाटिल, स्वप्निल कुसाले, अखिल श्योराण, मेहुली घोष, सिफ्ट कौर सामरा राइफल स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। राजेश्वरी कुमारी, जिन्होंने पिछले महीने महिला ट्रैप स्पर्धा में भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया था, वह शॉटगन स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी।

भौनीश मेंदीरत्ता को भारतीय ट्रैप टीम में जगह नहीं मिल सकी है। दिलचस्प बात यह है कि एशियन गेम्स के पिछले संस्करण के 9 भारतीय पदक विजेताओं में से किसी ने भी हांगझू में आयोजित एशियाई खेलों के लिए जगह नहीं बनाई है। एशियाई खेल 2018 के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी और राही सरनोबत भी जगह बनाने में नाकामयाब रहे। साल 1954 से शूटिंग एशियाई खेलों के कार्यक्रम का हिस्सा रही है। एशियाई खेल के शूटिंग इवेंट में भारतीय निशानेबाजों ने अब तक कुल 58 पदक जीते हैं जिनमें 9 स्वर्ण शामिल हैं।

मीडिया गाइड का किया गया विमोचन

इस अवसर पर एक मीडिया गाइड का विमोचन करते हुए एनआरएआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंह देव, जिन्होंने अब अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली है, ने कहा, “टीम ने बाकू में अपने प्रदर्शन के साथ विश्व चैंपियनशिप में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं जानता हूं कि सभी कोचों और उच्च प्रदर्शन वाली टीम ने शिविर में बहुत कड़ी मेहनत की है और हमारे निशानेबाजों को हांगझू एशियाड के लिए अच्छी तरह से तैयार किया है। हमें अपने प्रतिभाशाली निशानेबाजों पर बहुत भरोसा है और हांगझू में उनसे बहुत अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।” उन्होंने आगे कहा, “भारत सरकार और विशेष रूप से युवा मामले और खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण, हमेशा की तरह हमें और निशानेबाजों को हर संभव तरीके से मार्गदर्शन और समर्थन दे रहे हैं।”

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय शूटिंग टीम

पुरुष

10 मीटर एयर राइफल: रुद्रांक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दिव्यांश सिंह पंवार
50 मीटर राइफल 3 पोजीशन: ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, स्वप्निल कुसाले, अखिल श्योराण
10 मीटर एयर पिस्टल: अर्जुन सिंह चीमा, शिव नरवाल, सरबजोत सिंह
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल: अनीश, विजयवीर सिद्धू, आदर्श सिंह
स्कीट: अनंतजीत सिंह नरूका, गुरजोत सिंह खंगुरा
ट्रैप: किनान चेनाई, पृथ्वीराज टोइंडमन, जोरावर सिंह संधू

महिला

10 मीटर एयर राइफल: आशी चौकसे, मेहुली घोष, रमिता
50 मीटर राइफल 3 पोजीशन: सिफ्ट कौर सामरा, मानिनी कौशिक, आशी चौकसे
10 मीटर एयर पिस्टल: दिव्या टीएस, पलक, ईशा सिंह
25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल: मनु भाकर, रिदम सांगवान, ईशा सिंह
स्कीट: परिनाज़ धालीवाल, गनेमत सेखों, दर्शना राठौड़
ट्रैप: राजेश्वरी कुमारी, मनीषा कीर, प्रीति रजक

मिश्रित टीम

एयर राइफल: दिव्यांश सिंह पंवार, रमिता, मेहुली घोष, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
एयर पिस्टल: सरबजोत सिंह, दिव्या टीएस, ईशा सिंह, शिवा नरवाल
स्कीट: अनंतजीत सिंह नरुका, परिनाज़ धालीवाल, गनेमत सेखों, गुरजोत सिंह खंगुरा

https://seniorjournalistimrankhan.blogspot.com/2023/09/2023_17.html

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments