होमपॉलिटिक्सलोकसभा चुनाव 2024: हो गया लोकसभा चुनाव का आगाज, पहले चरण...

लोकसभा चुनाव 2024: हो गया लोकसभा चुनाव का आगाज, पहले चरण के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

नई दिल्ली।

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान निर्वाचन आयोग ने पिछले हफ्ते कर दिया था लेकिन इसका आगाज आज बुधवार (20 मार्च) से हो गया। इस बार का आम चुनाव सात चरण में होने वाला है। जिसके पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर चुनाव होना है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश समेत 21 राज्यों के उम्मीदवार आज से नामांकन कर सकेंगे। पहले चरण में 21 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है जबकि नतीजे सभी के साथ 4 जून को ही आएंगे।

पहले चरण में किस राज्य में कितनी सीटों पर होगा मतदान 

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की अगर बात की जाए तो अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 4, मणिपुर 2, मेघालय में 2, मिजोरम में 1, नगालैंड में 1, सिक्किम में 1, त्रिपुरा में 1, अंडमान निकोबार में 1, लक्षद्वीप में 1, पुडुचेरी में 1 के अलावा, तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, उत्तराखंड की 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3 सीटें शामिल हैं।

नामांकन प्रकिया के बारे में जानें

लोकसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। इसके तहत उम्मीदवार चुनाव आयोग के सामने अपने नाम को रजिस्टर कराते हैं। साथ ही दावा करते हैं कि चुनावी मैदान में जनता का वोट हासिल करने के लिए वो एकदम सही उम्मीदवार हैं। इन प्रत्याशियों ने जो कागजात और प्रमाण पत्र जमा कराए होते हैं उनकी जांच की जाती है और इसके बाद उम्मीदवारी तय की जाती है। उम्मीदवारी तय होने के बाद ही कोई प्रत्याशी चुनाव प्रचार करके अपने लिए वोट मांग सकता है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments