25.1 C
New Delhi
Monday, April 22, 2024
होमदेश-विदेशलक्षद्वीप घूमने के लिए लेना होगा परमिट, बिना परमिट घूमना है मुश्किल

लक्षद्वीप घूमने के लिए लेना होगा परमिट, बिना परमिट घूमना है मुश्किल

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा के बाद घूमने-फिरने के शौकीन लोगों के बीच लक्षद्वीप को लेकर खासी दिलचस्पी पैदा हो गई है। टूरिज्‍म सेक्‍टर्स लेकर ट्रैवल कंपनियां लक्षद्वीप के लिए नए-नए ऑफर दे रही हैं। बीच लवर्स और वॉटर स्पोर्सट्स को लेकर एक्साइडेट रहने वाले लोगों के लिए लक्षद्वीप शानदार डेस्टिनेशन हो सकता है। लेकिन लक्षद्वीप जाना आसान नहीं है। यहां जाने के लिए आपको परमिट लेना पड़ता है। क्योंकि अगर आपके पास लक्षदीप का परमिट नहीं है और आप घूमने चले गए हैं तो परेशानी खड़ी हो सकती है।

लक्षदीप जाने का नियम?

1967 में लक्षद्वीप, मिनिकॉय और अमीनदीवी द्वीप के लिए कुछ नियम कानून बनाए गए थे। इसके तहत यहां जाने वाले लोगों को एंट्री और रुकने के लिए परमिट लेना पड़ता है। सरकारी आधिकारियों, सैनिकों और द्वीप पर काम करने वाले लोगों और परिजनों को परमिट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप पर्यटक हैं तो आपके पास भारत का वैध पासपोर्ट और भारतीय वीजा होना जरूरी है।

परमिट लेने के लिए कितना आएगा खर्च?

लक्षद्वीप पर्यटन की ऑफिशियल वेबसाइज के मुताबिक, एंट्री परमिट फॉर्म ऑनलाइन भरा जा सकता है। इस फॉर्म को प्रशासक के पास जमा करना जरूरी है। फॉर्म का आवेदन शुल्क 50 रुपये है। 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए 100 रुपये फीस है और 18 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों के लिए 200 रुपये एक्‍स्‍ट्रा चार्ज है।

पुलिस से भी लेनी होगी परमिशन

लक्षद्वीप जाने के लिए आपको अपने संबंधित जिले के पुलिस आयुक्त से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। इसके साथ ही आपको 3 पासपोर्ट साइज की फोटो, आईडी कार्ड (आधार) की सेल्फ अटैस्ट कॉपी देनी होगी।

लक्षद्वीप जाने में कितना खर्च आएगा?

ट्रैवल कंपनी मेक माई ट्रिप ने हाल ही में लक्षद्वीप को लेकर कई पैकेज ऑफर किए हैं। अगर आप दिल्‍ली एनसीआर से लक्षद्वीप जाने का प्लान कर रहे हैं तो 5 दिन और 4 रात का पैकेज आपको मिल जाएगा। जिसकी कीमत 25 से 50 हजार रुपये के आसपास है। इसका शुरुआती पैकेज 20 हजार का है। लक्षद्वीप जाने के लिए पहले आपको कोच्चि पहुंचना होगा। इसके बाद आपको लक्षद्वीप की राजधानी अवरत्ती एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट की टिकट करानी होगी। अवरत्ती द्वीप पहुंचने पर आपको नाव, शिप या हेलिकॉप्टर से लक्षद्वीप जाना होगा।

लक्षद्वीप में कहां रुकें?

लक्षद्वीप में आपको शानदार होटल, रिसॉर्ट और हट हाउट मिल जाएंगे। यहां आप क्रूज पर नाइट स्पैंड कर सकते हैं। यहां कई शानदार कॉटेज हैं जहां आप बीच और सीनिक ब्यूटी को इंजॉय कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments