29 C
New Delhi
Sunday, April 14, 2024
होमशिक्षादिल्ली स्कूल बंद: प्रदूषण संकट के बीच दिल्ली सरकार ने किया स्कूलों...

दिल्ली स्कूल बंद: प्रदूषण संकट के बीच दिल्ली सरकार ने किया स्कूलों की सर्दियों की छुट्‌टी का ऐलान

20 नवंबर को खुलेंगे अब दिल्ली के सभी स्कूल

नई दिल्ली।

दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण की वजह से नवंबर में ही विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है। दिल्ली के सभी स्कूल 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि प्रदूषण को देखते हुए दिसंबर विंटर ब्रेक में बदलाव किया गया है। वहीं एक अन्य अहम फैसले मे दूसरे राज्यों से दिल्ली में आने वाली ऐप आधारित कैब्स पर रोक लगा दी गई हैं। यानि नोएडा या गुरुग्राम से ओला-ऊबर से दिल्ली नहीं आ सकते हैं। इससे पहले दिल्ली सरकार ने 10 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने या ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश दिया था।

बता दें कि स्कूलों में विंटर ब्रेक की छुट्टियां दिसंबर-जनवरी के महीने में घोषित की जाती हैं लेकिन इस बार दिल्ली सरकार ने काफी पहले सर्दियों की छुट्‌टी घोषित कर दी है। दिल्ली सरकार का यह फैसला बच्चों क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। क्योंकि नवंबर में दिवाली है और इस दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और अधिक बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इस तरह की हवा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बताई जाती है। खासकर छोटे बच्चों और बुजुर्गों को काफी नुकसान होता है। डॉक्टर बच्चों को बाहर कम निकलने की सलाह दे रहे हैं। स्कूल 18 तक बंद रहेंगे, जबकि 19 को रविवार है। इसका मतलब है कि अब स्कूल 20 नवंबर को खुलेंगे।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति पर बना हुआ है। कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 900 के पार तक पहुंच गया है। बीती रात कई जग एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 दर्ज किया गया था। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ी क्लास छात्रों को छोड़कर सभी क्लासेस 10 नवंबर तक ऑनलाइन मोड में चल रही थीं। लेकिन इस बीच अरविंद केजरीवाल ने समय से पहले ही सर्दी की छुट्टियां घोषित करने का निर्देश जारी किया है। प्रदूषण के चलते दिल्ली में सभी स्कूलों को औपचारिक आदेश जारी किया गया। ऐसे में प्रदूषण के चलते जो स्कूल बंद करने पड़े हैं उससे कहीं बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए इन छुट्टियों को विंटर ब्रेक के साथ एडजस्ट किया जा रहा है।

शुक्रवार से बंद हैं प्राइमरी स्कूल

इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी और प्राइमरी स्कूलों को दो दिन बंद रखने की घोषणा की थी। नर्सरी से कक्षा 5 तक के सभी स्कूल शुक्रवार और शनिवार (3 और 4 नवंबर) को बंद रहे। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस जारी रही। अब दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण और बढ़ गया है। कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लेवल 900 के पार पहुंच गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से अभी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। क्योंकि तेज हवा और बारिश से ही वायु प्रदूषण से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन आने वाले दिनों में बारिश के कोई आसार नहीं बन रहे हैं।

शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता के हस्ताक्षर से जारी हुए आदेश में कहा गया है कि गंभीर एक्यूआई की वजह से लागू ग्रैप-4 और निकट भविष्य में इसमें सुधार नहीं दिखने की आईएमडी के अनुमान को देखते हुए 2023-24 के सत्र में सर्दियों की छुट्टियों को पहले करने का आदेश दिया जाता है ताकि स्कूल पूरी तरह बंद रहें और बच्चे-शिक्षक घर पर रह सकते हैं। सभी स्कूल 9-18 नवंबर तक सर्दियों की छुट्टियां रखेंगे। स्कूलों के प्रमुख तुरंत यह जानकारी अभिभावकों को को दें।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments