नई दिल्ली।

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) वर्ष 2024-2027 के लिए अपनी नई अप्रूवल प्रोसेस हैंडबुक लॉन्च करेगी। लॉन्च कार्यक्रम 06 दिसंबर, 2023 (बुधवार) को सुबह 11 बजे नई दिल्ली में आयोजित होगा।

एआईसीटीई चेयरमैन प्रोफेसर टी जी सीताराम, वाइस चेयरमैन डॉ. अभय जेरे और सदस्य सचिव प्रो. राजीव कुमार औपचारिक रूप से हैंडबुक लॉन्च करेंगे और अप्रूवल प्रक्रिया में पेश किए गए नए प्रावधानों और संशोधनों के बारे में मीडिया को संबोधित करेंगे।

एआईसीटीई की अप्रूवल प्रोसेस हैंडबुक (एपीएच) एआईसीटीई के दायरे में आने वाले कार्यक्रमों/पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए परिषद से अप्रूवल चाहने वाले सभी संस्थानों के लिए एक रोडमैप है। इसे ध्यान में रखते हुए एआईसीटीई अप्रूवल प्रोसेस हैंडबुक के माध्यम से संस्थानों को निर्बाध मंजूरी सुनिश्चित करके एक पारदर्शी और परेशानी मुक्त तकनीकी शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का प्रयास कर रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता, प्रक्रियाओं की सरलता और कार्यान्वयन में पारदर्शिता पर ध्यान देने के साथ अप्रूवल प्रोसेस हैंडबुक 2024-27 में विभिन्न संशोधन और परिवर्तन शामिल किए गए हैं।

नए एपीएच के लॉन्च से अप्रूवल प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी, जिससे संस्थान सबसे कुशल और प्रभावी तरीके से कार्य करने में सक्षम होंगे। हैंडबुक में पेश किए गए नए प्रावधान 2047 तक भारत को एक तकनीकी केंद्र बनाने की दृष्टि से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *