30.1 C
New Delhi
Sunday, April 14, 2024
होमदेश-विदेशकेंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर जी20 डिजिटल नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर जी20 डिजिटल नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

 
बेंगलुरु।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर गुरुवार को बेंगलुरु में G20-DIA (डिजिटल इनोवेशन एलायंस) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। G20 के तहत DEWG (डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप) की चौथी बैठक के मौके पर आयोजित होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में अन्य G20 देशों के प्रतिनिधियों सहित वैश्विक विशेषज्ञ और डिजिटल नेता भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई), डिजिटल अर्थव्यवस्था में सुरक्षा और डिजिटल स्किलिंग समेत अन्य विषयों पर चर्चा होगी।

भारत की G20 प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में, G20 DIA पहल MeitY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) स्टार्टअप हब के तहत शुरू की गई थी। यह सभी G20 देशों और नौ आमंत्रित अतिथि देशों के छह क्षेत्रों – एडटेक, हेल्थ टेक, एग्रीटेक, फिनटेक, सिक्योर्ड डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और सर्कुलर इकोनॉमी में स्टार्टअप के विकास को मान्यता देता है और तेज करता है। 29 देशों के कुल 174 स्टार्टअप इस कार्यक्रम का हिस्सा हैं। ये स्टार्टअप G20-DIA शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं की जूरी के सामने अपने विचार रखेंगे, जिसका समापन 18 अगस्त को एक पुरस्कार समारोह के साथ होगा, जिसमें विभिन्न श्रेणियों में 30 स्टार्टअप को सम्मानित किया जाएगा। असाथ ही, G20 DEWG (डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप) की चौथी और अंतिम बैठक बुधवार को बेंगलुरु में शुरू हुई। जी20 डीईडब्ल्यूजी के अध्यक्ष और एमईआईटीवाई के सचिव अल्केश कुमार शर्मा ने बैठक में समावेशी, निर्णायक, महत्वाकांक्षी और कार्रवाई-उन्मुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर जोर दिया।

MeitY, जो G20 DEWG का नेतृत्व कर रहा है, ने डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, डिजिटल अर्थव्यवस्था में सुरक्षा और डिजिटल कौशल जैसे तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है। जी20 सदस्यों, नौ आमंत्रित देशों और पांच अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, अर्थात् ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन), आईटीयू (अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ), यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम), विश्व बैंक और यूनेस्को के 100 से अधिक विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक बुधवार को है, और उम्मीद है कि 19 अगस्त तक 200 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि DEMM में शामिल होंगे। DEWG की पहली, दूसरी और तीसरी बैठकें क्रमशः फरवरी, अप्रैल और जून 2023 में लखनऊ, हैदराबाद और पुणे में आयोजित की गईं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments