24.1 C
New Delhi
Wednesday, February 28, 2024
होमटेक्नोलॉजीAC पर भारी पड़ रहीं ये LED लाइट्स, पलक झपकते ही पूरे...

AC पर भारी पड़ रहीं ये LED लाइट्स, पलक झपकते ही पूरे कमरे को कर देती हैं ठंडा!

नई दिल्ली।

गर्मियों के मौसम में कई बार कमरे का तापमान इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि कूलर पंखे काम करना बंद कर देते हैं। मजबूरन आपको एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना ही पड़ता है फिर चाहे गर्मी के मौसम की शुरुआत ही क्यों न हो। दरअसल कई बार ऐसा आपके घर में इस्तेमाल होने वाली लाइट की वजह से भी होता है। कुछ लाइट्स ऐसी होती है जो काफी तेजी के साथ आपके कमरे का तापमान बढ़ती हैं और फिर आपको इतनी भयंकर गर्मी महसूस होती है जिसे आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। ऐसी सूरत में आपको लाइट बंद करनी ही पड़ती है क्योंकि अगर ऐसा ना किया जाए तो गर्मी लगातार बढ़ती जाएगी और कमरे में रहना मुश्किल हो जाता है।

बिना लाइट के रह पाना मुश्किल

लाइट की वजह से अगर कमरे का तापमान बढ़ रहा है तो आप ऐसा भी नहीं कर सकते कि बिना लाइट के रह ले क्योंकि रात के समय में तो आपको लाइट का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी लाइट्स लेकर आए हैं जो कमरे का तापमान बढ़ने नहीं देती है और इसे ठंडा बनाए रखती है। अगर आप अभी तक ऐसी लाइट्स इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपके कमरे को गर्म करती जाती हैं तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कूलिंग लाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन लाइट्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन्हें कितने भी घंटे इस्तेमाल क्यों न किया जाए आपके कमरे का तापमान बढ़ता ही नहीं है।

कौन सी है कूलिंग लाइट्स

अगर आपको भी यह जानने में दिलचस्पी है कि आखिर कूलिंग लाइट्स होती क्या है तो आपको बता दें की मार्केट में आजकल नियॉन आधारित लाइट्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इन लाइट्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि उनकी रोशनी इस तरह से निकलती है कि यह चारों तरफ फैलने के बावजूद भी कमरे का तापमान बढ़ाती नहीं हैं। अगर आपको रात के समय में अपने कमरे में थोड़ी बहुत रोशनी की जरूरत होती है तो इन्हें लगाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि इन्हें इस्तेमाल करने से कमरे का तापमान एकदम स्थिर बना रहता है और आपकी आंखों पर भी जोर नहीं पड़ता है क्योंकि इनकी रोशनी बैलेंस रहती है। हालांकि इनकी कीमत आम एलईडी बल्ब से थोड़ी सी ज्यादा जरूर होती है उसके बावजूद भी यह डेकोरेटिव नजर आते हैं साथ ही साथ कमरे के तापमान में इजाफा भी नहीं करती हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments