नई दिल्ली।

कुछ लोगों को बंदूकों का शौक होता है तो कुछ लोग इसे अपनी सेफ्टी के लिए रखते हैं। हालांकि भारत में बंदूक रखने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। बिना लाइसेंस के अगर आप बंदूक रखते हैं तो ये गैरकानूनी माना जाता है और इसकी वजह से आपको सजा भी हो सकती है। अब एक बंदूक ऐसी आ गई है जिसे हर भारतीय रख सकता है। इस बंदूक को इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ही बनाती है लेकिन इसकी मारक क्षमता कम होती है। इसे ज्यादातर लोग अपनी सेफ्टी के लिए ही खरीदते हैं।

कौन सी हैं ये पिस्टल

हम जिस पिस्टल की बात कर रहे हैं, ये Ashani MK सीरिज की बंदूके हैं, जिनकी रेंज 15 से 18 मीटर की होती है। सबसे बड़ी बात कि ये सभी पिस्टल 0.32 बोर की बंदूकें हैं, जिनका इस्तेमाल अपनी सुरक्षा के लिए ही किया जा सकता है। ये देखने में काफी खूबसूरत हैं और कीमत भी इन बंदूकों की बाकी बंदूकों से कम है। वहीं इनकी खासियत की बात करें तो इनका बैरल लेंथ 91.44mm है। वहीं इनती तीन किस्में हैं जिनमें 8,10 और 12 राउंड कैपिसीटी वाली मैग्जीन मिलती है। इनके वजन की बात करें तो ये करीब 680 ग्राम के आसपास है।

कितनी है इन बंदूकों की कीमत

इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इन तीनों बंदूकों की कीमत 1 लाख से लेकर 1.5 लाख के बीच है। सबसे बड़ी बात की आप इन बंदूकों को महज 2000 रुपये में बुक करा सकते हैं। इस फैक्ट्री की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे सीधे तौर पर कंपनी से ही खरीद सकते हैं। हालांकि, यहां हम आपको बता दें कि इन बंदूकों को सिर्फ वही खरीद सकता है, जिसकी उम्र 18 से ज्यादा हो और जिसके पास हथियार रखने का लाइसेंस हो। यानी अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप इसे बिना लाइसेंस के भी खरीद सकते हैं तो ऐसा नहीं है। ये आपको तभी मिलेगी जब आपके पास लाइसेंस हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *