24.1 C
New Delhi
Wednesday, February 28, 2024
होमटेक्नोलॉजीएडुस्किल्स फाउंडेशन, एआईसीटीई ने 2 वर्षों में सबसे अधिक संख्या में वर्चुअल...

एडुस्किल्स फाउंडेशन, एआईसीटीई ने 2 वर्षों में सबसे अधिक संख्या में वर्चुअल इंटर्नशिप पूरी करने का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया नाम

2 साल में 1.82 छात्रों द्वारा इंटर्नशिप पूरी करने पर एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड किए हासिल

Google और बेंटले सिस्टम ने विविध इंटर्नशिप डोमेन के लिए समर्थन का किया विस्तार

नई दिल्ली।

शिक्षा मंत्रालय ने नवंबर 2021 में एआइसीटीई के सहयोग से एडुस्किल्स फाउंडेशन के साथ एमओयू साइन किए थे जिसके तहत 2025 तक 1 मिलियन वर्चुअल इंटर्नशिप प्रदान करने का लक्ष्य था। 2 वर्षों के अंदर 1,82,262 छात्रों ने 9 कॉर्पोरेट्स द्वारा समर्थित कई विशेष उद्योग कौशलों पर सफलतापूर्वक एआईसीटीई-एडुस्किल्स वर्चुअल इंटर्नशिप को पूरा किया है। इसमें विशिष्टता यह है कि इनमें 40 फीसदी से अधिक महिला स्टूडेंट्स हैं और 45 फीसदी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित छात्र हैं।

इस उपलब्धि ने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए नाम दर्ज कराया है। जिसे 2 साल की अवधि के भीतर पूरी की गई सर्वाधिक इंटर्नशिप के रूप में मान्यता दी गई है। इस उत्सव के मौके पर दो प्रसिद्ध कंपनियों गूगल और बेंटले सिस्टम को उपलब्ध इंटर्नशिप अवसरों के स्पेक्ट्रम को व्यापक बनाने के लिए पेश किया गया।

इन नए शुरू किए गए इंटर्नशिप में एंड्रॉइड डेवलपर और मशीन लर्निंग के साथ टेन्सरफ्लो वर्चुअल इंटर्नशिप, डेवलपर्स के लिए Google द्वारा सुविधा और STAAD के साथ स्ट्रक्चरल विश्लेषण शामिल हैं। प्रो वर्चुअल इंटर्नशिप बेंटले एजुकेशन के समर्थन से सिविल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए तैयार किया गया है। एआईसीटीई चेयरमैन प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इस कार्यक्रम में NEFT चेयरमैन प्रोफेसर अनिल डी. सहस्रबुद्धे, एआईसीटीई चीफ कॉर्डिनेटर ऑफिसर श्री बुद्धा चंद्रशेखर, एआईसीटीई सहायक निदेशक श्री बीएम तिवारी, अकादमिक प्रोग्राम डायरेक्टर श्री मोहित ब्रैडू, APAC of Bentley Systems आकांक्षा राय शर्मा, टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर फॉर इंडिया और साउथ एशिया एडब्ल्यूएस अकादमी श्री देवी सरन सैनी, प्रिंसीपल क्लाइंट एंगेजमेंट मैनेजर माइक्रोचिप टेक्नोलॉजी और एडुस्किल्स फाउंडेशन सीईओ डॉ. शुभजीत जगदेव सहित एआईसीटीई के अन्य अधिकारी शामिल हुए।

एडुस्किल्स फाउंडेशन तेजी से उभरते गैर-लाभकारी संगठनों में से एक है, एडुस्किल्स 12 कॉरपोरेट्स का क्षेत्रीय भागीदार है, जो पूरे भारत में हमारे तकनीकी छात्रों को ऐसे उद्योग कौशल तक पहुंच प्रदान कर रहा है। भारत के 22 राज्यों में लगभग 900+ सदस्य संस्थानों के संकायों और छात्रों को कौशल कार्यक्रम प्रदान करने के लिए एडुस्किल्स ने कई राज्य सरकारों/कौशल विभागों/संबद्ध विश्वविद्यालयों के साथ समझौता किया है।

एआईसीटीई चेयरमैन प्रो. टी.जी. सीताराम ने कार्यक्रम में कहा कि वह बेंटले द्वारा प्रैक्टिकल सिविल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की शुरूआत से खुश हैं। उन्होंने कहा, “शिक्षा सशक्तिकरण का मूल आधार है। और एडुस्किल्स फाउंडेशन और एआईसीटीई के बीच सहयोग ने महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए अवसर का मार्ग रोशन किया है। टूटे हुए रिकॉर्ड और हासिल किए गए मील के पत्थर वर्चुअल इंटर्नशिप के परिवर्तनकारी प्रभाव के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। गूगल और बेंटले सिस्टम्स के साथ हम व्यापक होते जाएंगे, हम न केवल शिक्षा को फिर से परिभाषित करते हैं बल्कि भारत के भविष्य के निर्माताओं को भी सशक्त बनाते हैं। हमें आगे भी संवाद के स्रोत को भरने, सीमाओं को तोड़ने और हर छात्र में निहित असीमित क्षमता को अनलॉक करने का काम जारी रखना चाहिए।”

श्री कार्तिक पद्मनाभन डेवलपर्स रिलेशन लीड, मीना, पश्चिम और मध्य एशिया गूगल ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि गूगल फॉर डेवलपर्स इंडिया एडु प्रोग्राम को टेन्सरफ्लो इंटर्नशिप के साथ एंड्रॉइड और एमएल लॉन्च करने के लिए एडू स्किल्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है। हमारा मानना है कि ये इंटर्नशिप छात्रों को मोबाइल और मशीन लर्निंग विकास की सर्वोत्तम तरीकों को सीखने और सामाजिक परिवर्तन के लिए ऐप बनाने में सक्षम बनाएगी जो उनके समुदायों पर प्रभाव डाले।

बेंटले एजुकेशन के निदेशक श्री मोहित ब्रैडू ने एआईसीटीई – एडुस्किल्स वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम पर एडुस्किल्स के साथ सहयोग के लिए अपनी सराहना व्यक्त की है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जैसे-जैसे भारत बुनियादी ढांचे के विकास की एक अभूतपूर्व यात्रा पर आगे बढ़ रहा है, बेंटले को बुनियादी ढांचे के विकास को आगे बढ़ाने के लिए इंजीनियरिंग छात्रों को आवश्यक डिजिटल कौशल से लैस करने के लिए एडुस्किल्स के साथ जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। बेंटले में, हम प्रौद्योगिकी के उपयोग की बाधा को दूर करके आवश्यक बदलाव में तेजी ला रहे हैं और हमारा ध्यान बुनियादी ढांचे की शिक्षा के भविष्य को बदलने पर केंद्रित है! अपनी साझेदारी के माध्यम से, हम प्रतिभाओं को तैयार करने और उनमें निवेश करने की दिशा में काम कर रहे हैं, उन्हें उनकी पूरी क्षमता का दोहन करने में मदद कर रहे हैं और उन्हें उनके सामने मौजूद विशाल अवसरों से परिचित करा रहे हैं।

एडुस्किल्स के सीईओ डॉ. शुभजीत जगदेव ने एआईसीटीई-एडुस्किल्स इंटर्नशिप कार्यक्रम के बारे में एक प्रस्तुति दी। उन्होंने इस पहल को आगे बढ़ाने और ग्रामीण और आंतरिक क्षेत्रों में संस्थानों के लिए अवसरों का विस्तार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विशेष रूप से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध नवीन वर्चुअल इंटर्नशिप संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने उनका हृदय से आभार व्यक्त किया। जिनमें एआईसीटीई के चेयरमैन, NETF के चेयरमैन, एआईसीटीई के चीफ कॉर्डिनेशन ऑफिसर, संपूर्ण एआईसीटीई नीट सेल और एडब्ल्यूएस, गूगल, जुनिपर, फोर्टिनेट, पालो ऑल्टो, एलर्टेक्स, यूआईपाथ, माइक्रोचिप, ब्लू प्रिज्म, बेंटले, सेलोनिस और जस्केलर जैसे सहायक निगमों सहित विभिन्न संस्थाएं शामिल थी। उन्होंने इस प्रयास में बहुमूल्य समर्थन के लिए भाग लेने वाले शैक्षणिक संस्थानों की भी सराहना की।

गूगल फॉर डेवलपर्स और बेंटले सिस्टम्स क्रमशः 50 हजार इंटर्नशिप की पेशकश करेंगे। इंटर्नशिप के क्षेत्र इस प्रकार हैं:

  1. सिविल छात्रों के लिए नीचे दिए गए इंटर्नशिप डोमेन के साथ बेंटले सिस्टम
  • 2डी/3डी सीएडी मॉडलिंग और रोड डिजाइन वर्चुअल इंटर्नशिप
  • STAAD के साथ संरचनात्मक विश्लेषण के साथ प्रो वर्चुअल इंटर्नशिप
  1. नीचे दिए गए इंटर्नशिप डोमेन वाले डेवलपर्स के लिए Google
  • एंड्रॉइड वर्चुअल इंटर्नशिप का उपयोग करके मोबाइल एप्लिकेशन विकास
  • TensorFlow के साथ मशीन लर्निंग।
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments