होमदेश-विदेशमॉडर्न स्कूल वसंत विहार की छात्रा आनंदिनी सूरी ने जीता जूनियर अस्तित्व...

मॉडर्न स्कूल वसंत विहार की छात्रा आनंदिनी सूरी ने जीता जूनियर अस्तित्व सम्मान 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनाम रियल वर्ल्ड हंगर: ए न्यू अप्रोच टू सॉल्विंग मैनकाइंड्स ओल्डेस्ट प्रॉब्लम’ प्रोजेक्ट के तहत दिया गया यह सम्मान

नई दिल्ली।

मॉडर्न स्कूल वसंत विहार में 11वीं कक्षा की छात्रा आनंदिनी सूरी को उनके अभूतपूर्व प्रोजेक्ट, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनाम रियल वर्ल्ड हंगर: ए न्यू अप्रोच टू सॉल्विंग मैनकाइंड्स ओल्डेस्ट प्रॉब्लम” के लिए जूनियर अस्तित्व सम्मान 2024 से सम्मानित किया गया है।

आनंदिनी की परियोजना को मानवता की सबसे गंभीर चुनौतियों में से एक- भूख को संबोधित करने के अपने अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए व्यापक मान्यता मिली है। वास्तविक दुनिया की भूख की समस्याओं से निपटने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उनका उपयोग इससे संबंधित वास्तविक समय के मुद्दों से निपटने में फायदेमंद हो सकता है।

जूनियर अस्तित्व सम्मान 2024 प्राप्त करने के अलावा, आनंदिनी सूरी को वैश्विक स्तर पर भूख से निपटने में उनके असाधारण प्रयासों के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (UNWFP) द्वारा भी सम्मानित किया गया है। उनके प्रयास दुनिया भर में खाद्य असुरक्षा को कम करने पर इसके संभावित प्रभाव को रेखांकित करते हैं।

आनंदिनी का समर्पण, रचनात्मकता और सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने का जुनून उनके साथियों और शिक्षकों के लिए प्रेरणा का काम करता है। उनकी उपलब्धि न केवल मॉडर्न स्कूल वसंत विहार पर सकारात्मक प्रभाव डालती है, बल्कि नवोन्मेषी विचारकों और बदलाव लाने वालों के पोषण के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता को भी उजागर करती है।

अपनी परियोजना रिपोर्ट में, आनंदिनी सूरी ने निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रकाश डाला:

  • इसका एक मुख्य उद्देश्य भोजन की बर्बादी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तियों को अधिक टिकाऊ उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित करना है।
  • लोगों को शिक्षित करना और जागरूकता बढ़ाना भोजन की बर्बादी को रोकने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
  • कृषि स्तर से उपभोग स्तर तक भोजन की बर्बादी को खत्म करना ही विश्व की भूख को पूरी तरह से समाप्त करने का एकमात्र तरीका।
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments