होमपॉलिटिक्समुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना: दिल्ली में इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे 1000...

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना: दिल्ली में इन महिलाओं को नहीं मिलेंगे 1000 रुपए

नई दिल्ली।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को बजट में महिलाओं को ध्यान में रखकर एक बड़ा ऐलान किया। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने अपना पहला बजट पेश करते हुए ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ का ऐलान किया। इस योजना के तहत दिल्ली में हर महिला को प्रति महीने 1000 रुपए की राशि दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए 2 हजार करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

दिल्ली का वोटर होना जरूरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। ऊपरी कोई सीमा निर्धारित नहीं है। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने यह साफ किया कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन महिलाओं को ही मिलेगा जो दिल्ली की वोटर हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए दिल्ली के पते पर बना वोटर कार्ड अनिवार्य है। यानी वो महिलाएं जो दिल्ली में रहती हैं, लेकिन यहां की वोटर नहीं हैं, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा।

योजना के लाभ के लिए क्या करना होगा

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और दिल्ली की वोटर हैं तो इस योजना का लाभ ले सकती हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। एक घोषणापत्र देना होगा कि आप किसी और पेंशन स्कीम का हिस्सा नहीं हैं, सरकारी कर्मचारी नहीं हैं और इनकम टैक्सपेयर नहीं हैं। फॉर्म के साथ हर महिला को आधार कार्ड, वोटर कार्ड और बैंक डिटेल की जानकारी देनी होगी।

किसे नहीं मिलेगा लाभ

वित्त मंत्री आतिशी ने साफ किया कि इस योजना का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिल सकेगा जो टैक्स पेयर्स हैं। किसी अन्य सरकारी योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर रहीं महिलाएं भी ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना के तहत आर्थिक लाभ हासिल नहीं कर सकेंगी। जो महिलाएं सरकारी नौकरी कर रही हैं उन्हें भी इस योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments