होमदेश-विदेशAIDAT 2023: रचनात्मक भविष्य को आकार देने के लिए अखिल भारतीय डिजाइन...

AIDAT 2023: रचनात्मक भविष्य को आकार देने के लिए अखिल भारतीय डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन

नई दिल्ली।

ऑल इंडिया डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (AIDAT) 2023 देश भर के इच्छुक डिजाइनरों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बनने की तैयारी कर रहा है। 28 अक्टूबर, 2023 को होने वाली प्रवेश परीक्षा रचनात्मक संभावनाओं की दुनिया के द्वार खोलेगी। AIDAT परीक्षा का परिणाम 3 नवंबर 2023 को आएगा।

CODE की फाउंडर डॉ. स्वेता चौधरी ने कहा, “डिजाइन शिक्षा परिदृश्य में एक गेम-चेंजर है। यह छात्रों को सफलता के लिए एक व्यापक टूलकिट प्रदान करता है, जिसमें अध्ययन सामग्री, उद्योग अंतर्दृष्टि और व्यक्तिगत कैरियर मार्गदर्शन शामिल है। मंच न केवल डिजाइन योग्यता का मूल्यांकन करता है बल्कि ज्ञान के साथ उम्मीदवारों को सशक्त भी बनाता है। सफल होने के लिए उन्हें जिन संसाधनों की आवश्यकता है। AIDAT डिज़ाइन शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है, “

स्नातक (यूजी) डिप्लोमा और डिग्री कार्यक्रमों के लिए: संभावित उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10+2 की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करनी होगी। यह आवश्यकता उन युवा प्रतिभाओं के पोषण की नींव तैयार करती है जो डिज़ाइन की जीवंत दुनिया में प्रवेश करने की इच्छा रखते हैं।

स्नातकोत्तर (पीजी) डिप्लोमा और डिग्री कार्यक्रमों के लिए: स्नातकोत्तर स्तर के लिए लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थानों या कॉलेजों से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। यह मानदंड डिज़ाइन में उन्नत अध्ययन करने के लिए तैयार व्यक्तियों की शैक्षणिक कौशल को स्वीकार करता है।

AIDAT 2023: डिजिटल युग को अपनाना

AIDAT 2023 तकनीकी नवाचार की दिशा में एक साहसिक कदम है जो पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। यह प्रगतिशील कदम उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा डिजिटल उपकरणों से परीक्षा में भाग लेने में सक्षम बनाता है, चाहे वह मोबाइल फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप हो। यह लचीला दृष्टिकोण न केवल उम्मीदवारों की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित करता है बल्कि डिजिटल युग की मांगों और सुविधा के साथ मेल खाता है।

एक सहज और सूचित परीक्षा अनुभव की सुविधा के लिए AIDAT 2023 ने स्पष्ट दिशानिर्देश और प्रक्रियाएं निर्धारित की हैं। AIDAT के लिए पंजीकरण करने के 24 घंटों के भीतर, उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से एक व्यापक परीक्षा गाइड और AIDAT परीक्षा पोर्टल का सीधा लिंक प्राप्त होगा। यह जरूरी है कि उम्मीदवार परीक्षा गाइड का सावधानीपूर्वक अध्ययन करें, क्योंकि इसमें परीक्षा प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है।

परीक्षा गाइड न केवल परीक्षण की संरचना और प्रारूप को स्पष्ट करेगा बल्कि आवश्यक निर्देशों और प्रोटोकॉल में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा। निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इच्छुक डिजाइनरों से पात्रता मानदंडों को ध्यान में रखते हुए AIDAT 2023 के लिए 28 अक्टूबर से पहले पंजीकरण करने का आग्रह किया गया है। आने वाले हफ्तों में, हजारों रचनात्मक दिमाग इस प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रतिस्पर्धा करने के लिए ऑनलाइन जुटेंगे, जिनमें से प्रत्येक डिजाइन के माध्यम से एक उज्जवल, अधिक नवीन भविष्य को आकार देने का सपना देखेगा। AIDAT 2023 की उलटी गिनती शुरू होते ही भारत का रचनात्मक परिदृश्य डिजाइन दूरदर्शियों की अगली पीढ़ी के अनावरण का उत्सुकता से इंतजार करेगा।

लखनऊ की एक छात्रा निकिता अग्रवाल ने कहा, “AIDAT सिर्फ एक प्रवेश परीक्षा से कहीं अधिक है। यह किसी भी महत्वाकांक्षी डिजाइनर के लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव है। मुझे जो करियर मार्गदर्शन और परामर्श मिला, वह मेरी डिजाइन यात्रा को आकार देने में अमूल्य था। परीक्षाओं के लिए मंच ने न केवल मुझे तैयार किया, बल्कि डिज़ाइन की दुनिया के बारे में मेरे क्षितिज को भी विस्तृत किया। यह सिर्फ एक परीक्षा नहीं है, यह संभावनाओं की दुनिया के लिए एक कदम है।”

दिल्ली के एक छात्र रोहित मेहरोत्रा ने कहा, “जब मैं कठिन डिजाइन प्रवेश परीक्षाओं में सफल होने के लिए मार्गदर्शन की तलाश कर रहा था, तब मेरी नजर AIDATपर पड़ी। मुझे नहीं पता था कि यह मेरे जीवन में गेम-चेंजर साबित होगा। AIDAT द्वारा प्रदान की गई पठन सामग्री और मार्गदर्शन ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, मुझे प्रभावी ढंग से तैयारी करने में मदद मिली। AIDAT ने न केवल एक शीर्ष डिजाइन संस्थान में मेरा मार्ग प्रशस्त किया, बल्कि डिजाइन की दुनिया में सफल होने के लिए मुझमें आत्मविश्वास और कौशल भी पैदा किया।”

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments