होमस्वास्थ्यशारदा हॉस्पिटल ने देश में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मल्टी सिस्टम रोबोटिक वर्कशॉप...

शारदा हॉस्पिटल ने देश में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मल्टी सिस्टम रोबोटिक वर्कशॉप की शुरुआत की

इस रोबोटिक वर्कशॉप में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन सहित विश्वभर के प्रसिद्ध एक्सपर्ट्स ने ट्रेनिंग दी

नई दिल्ली।

मेडिकल क्षेत्र में हमेशा से ही अपने नए इनोवेशन के लिए प्रसिद्ध शारदा हॉस्पिटल ने देश में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मल्टी सिस्टम रोबोटिक वर्कशॉप सफलतापूर्वक आयोजित की। यह आयोजन स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च और शारदा केयर – द हेल्थसिटी, ग्रेटर नोएडा (आगामी अल्ट्रामॉडर्न 700 + बेड वाले सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल) के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सम्मानित अंतरराष्ट्रीय ट्रेनर्स, सर्जनों द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम भारत में चिकित्सा शिक्षा और सर्जिकल प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

इस कार्यक्रम के तहत देश में पहली बार किसी वर्कशॉप में अत्याधुनिक मल्टीपल रोबोटिक तकनीक का उपयोग किया गया है। कई रोबोटिक स्टेशन उपलब्ध होने के साथ, यह लैब अमेरिका और ब्रिटेन सहित विश्व स्तर पर प्रशंसित प्रशिक्षकों की सलाह के तहत रोबोटिक सर्जरी की जटिलताओं को समझने के लिए चिकित्सा पेशेवरों, छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए विशेष अवसर प्रदान करती है।

इस अवसर पर श्री पी.के. गुप्ता, चांसलर, शारदा विश्वविद्यालय और अध्यक्ष, शारदा हॉस्पिटल और शारदा केयर – द हेल्थसिटी ने अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फैकल्टी को पारंपरिक-संस्कृति शैली में शॉल के साथ सम्मानित किया और इस पहल के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हमें भारत की पहली मल्टीपल रोबोटिक लैब की शुरुआत करने पर गर्व है, जो चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह पहल अत्याधुनिक प्रशिक्षण अवसर प्रदान करने और भारत में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार देने के लिए शारदा हॉस्पिटल के समर्पण को रेखांकित करती है।”

उद्घाटन समारोह में चिकित्सा और शैक्षणिक क्षेत्र की प्रसिद्ध हस्तियों ने भाग लिया और स्वास्थ्य सेवाओं में प्रौद्योगिकी और शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा की। कार्यक्रम में विभिन्न सत्रों और कार्यशालाओं की एक श्रृंखला प्रस्तुत की गई जहाँ लोग रोबोटिक सर्जिकल तकनीकों को “व्यावहारिक” अनुभव और उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शारदा विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की डीन डॉ. निरुपमा गुप्ता ने इस आयोजन के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि “यह अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स लैब अपने आप में विशेष है। यह पहली बार है कि भारत में किसी लैब में इतने व्यापक रूप से अत्याधुनिक रोबोटिक तकनीक पेश की जा रही है। लैब विभिन्न रोबोटिक सेटअप प्रदान करती है, जो चिकित्सा पेशेवरों, छात्रों और शोधकर्ताओं को दुनिया भर के शीर्ष विशेषज्ञों के मार्गदर्शन के साथ रोबोटिक सर्जरी की जटिलताओं को समझने का मौका देती है।”

शारदा हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राम मूर्ति शर्मा ने लैब की स्थापना के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक वर्कशॉप के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “यह अपनी तरह की एक मल्टीपल रोबोटिक सिस्टम लैब है, जो शारदा हॉस्पिटल की स्वास्थ्य देखभाल में नवाचार और शिक्षा में अग्रणी स्थिति को और मजबूत करती है। अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं और सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ, शारदा हॉस्पिटल चिकित्सा शिक्षा और रोगी देखभाल के क्षेत्र में उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित कर रहा है।”

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने का अवसर मिला, जिसमें रोबोटिक प्रक्रियाओं का प्रदर्शन, इंटरैक्टिव ट्रेनिंग सेशन और क्षेत्र के विशेषज्ञों के नेतृत्व में पैनल चर्चाएं शामिल थीं। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में शारदा हॉस्पिटल, एसएमएस एंड आर और शारदा केयर-द हेल्थसिटी के सहयोगात्मक प्रयासों को भी प्रदर्शित किया गया।

कार्यक्रम की सफलता यह दर्शाती है कि शारदा हॉस्पिटल वास्तव में स्वास्थ्य सेवा, इनोवेशन और शिक्षा में शानदार और प्रभावी कार्य कर रहा है। अपनी शीर्ष सुविधाओं और टीम-आधारित दृष्टिकोण के साथ, शारदा अस्पताल वास्तव में चिकित्सा शिक्षा और रोगी देखभाल के स्तर को ऊपर उठा रहा है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments