होमस्वास्थ्यध्यान दें नहीं तो होगी बड़ी परेशानी ! दिल्ली एम्स में अब...

ध्यान दें नहीं तो होगी बड़ी परेशानी ! दिल्ली एम्स में अब कैश का काम खत्म, हर जगह सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट

नई दिल्ली।

एम्स के कैफेटेरिया में अब लेन-देन के लिए कैश सिस्टम को खत्म कर दिया गया है। यहां पूरी तरीके से डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था लागू कर दी गई है। दावा है कि इसके लागू होने से लेन-देन में पारदर्शिता रहेगी। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इस व्यवस्था से ग्रामीण इलाकों से आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को थोड़ी दिक्कत झेलनी पड़ सकती है।

जानकारी के मुताबिक, एम्स में ओपीडी से लेकर अन्य जांच काउंटर समेत सभी जगहों पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा लागू कर दी गई थी। साथ ही अब कैफेटेरिया में भी इस व्यवस्था लागू करने के आदेश एम्स के डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास ने दिया है। उनके मुताबिक एम्स में 100 फीसदी डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था लागू होने से लेनदेन में पारदर्शिता आएगी और लोगों को कैश लेकर चलने से राहत मिलेगी। एम्स में अब केवल स्मार्ट कार्ड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए ही डिजिटल पेमेंट किया जाएगा।

गांव से आने वाला मरीज होगा परेशान

एम्स के ओपीडी, जांच काउंटर और कैफेटेरिया को फुली डिजिटल करने से गांव के आने वाले लोगों के लिए खासा दिक्कत होगी। असल में गांव से आने वाले लोग और अधिकतर लोग कैश में ही लेनदेन करने में विश्वास रखते हैं। यूपीआई पेमेंट उनके लिए थोड़ा कठिन पड़ता है। देश में अभी भी लोग कैश साथ लेकर ही यात्रा करते हैं, यही उनके लिए आसान भी है। यह भी सत्य है कि दिल्ली एम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीज यूपी, बिहार और फिर बाकी राज्यों के होते हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments