ट्रेड फेयर में वायनाड कॉफी बन गई हॉट फेवरेट

नई दिल्ली।

केरल सरकार का प्रतिष्ठित सहकारी उद्यम एनएमडीसी, प्रगति मैदान, 2023 में भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में सुर्खियां बटोर रहा है। कोझिकोड से वायनाड तक, एनएमडीसी का कृषि और पहाड़ी उत्पादों का असाधारण संग्रह और विपणन उपज, नारियल, खोपरा आदि ने व्यापक प्रशंसा हासिल की है। लेकिन इन सब में सबसे अधिक लोकप्रिय हुई है वायनाड की रोबस्ता कॉफी।

वायनाड मानसून रोबस्टा: जीआई टैग

एनएमडीसी केरल के फैक्ट्री मैनेजर रीनीश ने उनकी भागीदारी पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, ” यह फिल्टर कॉफी की एक किस्म है। यह मानसून रोबस्टा (80%) और मानसून अरेबिका (20%) का संयोजन है। अगली किस्म मिश्रित कॉफी है और यह 40% चिकोरी मिश्रित कॉफी है।”

उन्होंने कहा, “आईआईटीएफ में हमारे स्टॉल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में गुणवत्ता और नवाचार के प्रति एनएमडीसी की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में काम करते हैं। कार्यक्रम का फोकस एनएमडीसी की उत्कृष्ट कॉफी रेंज, विशेष रूप से वायनाड मॉनसून रोबस्टा, एक भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग उत्पाद पर है। सभी विज़िटर्स हमारे विविध कॉफी पेशकशों से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, जो एनएमडीसी की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।”

आईआईटीएफ में एनएमडीसी के स्टॉल पर आने वाले आगंतुक विविध कॉफी का लुत्फ उठा रहे हैं। जिसमें भुनी हुई कॉफी बीन्स के 200 ग्राम पैकेट, शुद्ध कॉफी के 200 ग्राम पैकेट और कॉफी पाउडर के 100 ग्राम पैकेट शामिल हैं। भारी मांग उपभोक्ताओं को पसंद आने वाले असाधारण उत्पाद उपलब्ध कराने में एनएमडीसी की क्षमता को रेखांकित करती है।

कॉफी के शौकीन रवींद्र झा ने वायनाड कॉफी की खरीददारी की। उन्होंने कहा, “मेरे बच्चों को वायनाड की ये कॉफी बहुत पसंद आई। इसलिए आज हमने इसे खरीदा है। मुझे यहाँ पर कॉफी के विविध प्रकार मिल रहे हैं। ये एक बहुत अच्छा स्टॉल है जहाँ ताजी और अच्छी कॉफी मिल रही है। मैं लोगों से अपील करता हूँ कि केरल सरकार की इस पहल को सपोर्ट करें और शानदार कॉफी का आनंद लें।”

नोएडा के नितिन रंजन ने भी केरल की इस कॉफी की खरीददारी की। उन्होंने कहा, “मेरे परिवार में सभी कॉफी के दीवाने हैं। मैंने उनसब के लिये आज दो अलग-अलग तरह की कॉफी खरीदी हैं। हमें दिल्ली में केरल की ऑथेंटिक कॉफी का स्वाद मिल रहा है। ये बहुत बेहतरीन स्टॉल है।”

आईआईटीएफ में एनएमडीसी की उपस्थिति इसके विश्वास, गुणवत्ता आश्वासन और उत्कृष्ट सेवा के अनुरूप है। सहकारी समिति की निरंतर सुधार पहल, प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाले नवीन समाधान और प्रमाणित विशेषज्ञता के प्रति प्रतिबद्धता उन्हें विभिन्न सहकारी समितियों के 172 से अधिक पंजीकृत उत्पादों को एकीकृत करने के एक बड़े दृष्टिकोण की ओर प्रेरित कर रही है।

एनएमडीसी ने आईआईटीएफ, दिल्ली में अपनी चमक बरकरार रखी है, सहकारी संस्था देश भर के उपभोक्ताओं के लिए बेशकीमती वायनाड मॉनसून रोबस्टा कॉफी सहित सर्वोत्तम कृषि उत्पादों को लाने के लिए समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *