होमव्यापारएयर टैक्सी से सिर्फ 7 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से गुरुग्राम

एयर टैक्सी से सिर्फ 7 मिनट में पहुंचेंगे दिल्ली से गुरुग्राम

2026 से शुरू होने की उम्मीद

नई दिल्ली।

दिल्ली में ट्रैफिक का पूरा सीन अगले दो सालों में बदल सकता है। लोग आसमान में उड़ती एयर टैक्सियां देखेंगे। दिल्ली से गुरुग्राम के लिए ऐसी ही योजना है। भविष्य में ये एयर टैक्सियां दिल्ली के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक यात्रियों को सिर्फ 7 मिनट में पहुंचाएंगी। यानी लोगों को अब गुरुग्राम पहुंचने के लिए घंटों का सफर नहीं करना पड़ेगा। यह योजना लो-कॉस्ट एयरलाइन इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका की आर्चर एविएशन लेकर आ रही हैं। इसके तहत आने वाले दो सालों में ऑल इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने की प्लानिंग की गई है।

एयर टैक्सी सर्विस के साल 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है। इनसे लोगों को सड़क मार्ग से लगभग 27 किलोमीटर की कनॉट प्लेस से गुरुग्राम के बीच की दूरी सिर्फ 7 मिनट में तय करने की सुविधा मिलेगी। मिली जानकारी के अनुसार, आर्चर एविएशन ने 200 ‘इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) विमान’ उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है। इन 200 विमानों में से प्रत्येक में 12 ‘रोटर’ लगे हैं। इनकी कुल लागत लगभग 1 अरब डॉलर या लगभग 8,337 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। इन उन्नत विमानों में एक पायलट के अलावा 4 यात्रियों को बैठाने की क्षमता होगी। ये हेलीकॉप्टरों की तरह काम करेंगे। हालांकि इनमें शोर का स्तर कम होगा। सुरक्षा उपाय भी बेहतर होंगे।

मुंबई और बेंगलुरु में भी शुरू होंगी सेवाएं

दिल्ली के अलावा इंटरग्लोब और आर्चर एविएशन के बीच सहयोग से शुरुआत में मुंबई और बेंगलुरु में भी ऐसी ही सेवाएं शुरू होने का अनुमान है। आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन ने बताया है कि वर्तमान में अमेरिकी नियामक संस्था ‘फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए)’ के साथ चर्चा चल रही है। इसके विमान के लिए प्रमाणन प्रक्रिया अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है। एफएए से प्रमाणन प्राप्त करने के बाद भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए अपनी प्रमाणन प्रक्रिया शुरू करेगा।

एयर टैक्सी का इतना हो सकता किराया

कनॉट प्‍लेस से गुरुग्राम के बीच 27 किलोमीटर की सामान्य यात्रा के लिए आमतौर पर कार से लगभग 1500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसे पूरा करने में लगभग 1.30 घंटे लगते हैं। ट्रैफिक की स्थिति पर भी काफी कुछ निर्भर करता है। इसके चलते अवधि बढ़ भी सकती है। प्रस्‍तावित एयर टैक्सी सर्विस का मकसद यात्रियों को कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक सिर्फ 7 मिनट में पहुंचाना है। इसका अनुमानित किराया लगभग 2 हजार रुपये हो सकता है। भारत में यह सेवा 2026 तक शुरू होने का अनुमान है। परिचालन गतिविधियों के लिए 200 ‘मिडनाइट विमानों’ को तैनात करने का लक्ष्य है। इलेक्ट्रिक विमान में ‘छह बैटरी पैक’ होंगे। ये 30-40 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएंगे। इसके मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निखिल गोयल ने बताया है कि एक मिनट चार्ज का मतलब मोटे तौर पर एक मिनट की उड़ान है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments