24.1 C
New Delhi
Wednesday, February 28, 2024
होमधर्मSawan 2023: सावन में भगवान शिव को करना हैं खुश तो...

Sawan 2023: सावन में भगवान शिव को करना हैं खुश तो लगाए ये भोग…

नई दिल्ली।

आज से सावन महीना आरंभ हो गया है। इस बार सावन दो महीने तक चलेगा। शिव भक्तों को इस मास की बेसब्री से प्रतीक्षा होती है। कहा जाता है कि सावन मास में भगवान शिव की पूजा-पाठ के साथ मंत्र जाप और जलाभिषेक से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके अतिरिक्त, सावन महीने में शिव चालीसा का पाठ भी शुभ माना जाता है। भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए वे कई उपाय आजमाते हैं और महादेव को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के भोग भी चढ़ाते हैं। आइए जानते हैं कि सावन मास में भगवान शिव को कौन-कौन सी चीजें चढ़ाएं।

सूजी का हलवा
सावन मास में महादेव को प्रसन्न करने के लिए आप सूजी का हलवा चढ़ा सकते हैं। इसे बनाने के लिए चीनी, दूध, घी और सूखे मेवे का उपयोग करें। सबसे पहले एक कड़ाही को गर्म करें, फिर उसमें घी डालें और सूजी को भून लें। अब चीनी मिलाएं और दूध डालें। जब यह सुनहरा हो जाए, तो ऊपर से सूखे मेवे मिलाएं।

साबूदाने की खीर
आप भगवान शिव को साबूदाने की खीर भी चढ़ा सकते हैं। इसे बनाने के लिए साबूदाने को 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब एक पैन में दूध को गर्म करें और इसमें भिगोए हुए साबूदाने को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से पकाएं। चाहें तो इसमें इलायची भी मिला सकते हैं।

आलू का हलवा
महादेव को प्रसन्न करने के लिए आप आलू का हलवा तैयार कर सकते हैं या फिर आलू को घी में फ्राई कर सकते हैं।

कुट्टू की पूरी
महादेव को प्रसन्न करने के लिए आप कुट्टू की पूरी या पराठा बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में कुट्टू आटा लें, उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब पानी मिलाकर आटा गूंथ लें। इससे छोटे लोई बना लें और घी में तल लें

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments