29 C
New Delhi
Sunday, April 14, 2024
होमखेलआईसीसी वनडे वर्ल्डकप 2023 शेड्यूल: पहली बार पूरे वर्ल्डकप की मेजबानी भारत...

आईसीसी वनडे वर्ल्डकप 2023 शेड्यूल: पहली बार पूरे वर्ल्डकप की मेजबानी भारत को, 12 शहरों में होंगे मैच, 3 शहर करेंगे नॉकआउट मैचों की मेजबानी

नई दिल्ली।

आईसीसी वनडे वर्ल्डकप 2023 का शेड्यूल जारी हो गया है। क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरा वनडे वर्ल्डकप भारत में खेला जाएगा। यह आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है। वर्ल्डकप 5 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा।

12 शहरों में होंगे मैच
वर्ल्डकप के मैच 12 शहरों चेन्न्ई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवंतपुरम, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और धर्मशाला में खेले जाएगा। इस दौरान कुल 48 मैचों का आयोजन इन 12 शहरों में किया जाएगा। जबकि नॉकआउट मैच 3 शहरों में खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुंबई में, दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में और फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा।

10 टीमें खेलेंगी इस टूर्नामेंट में

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट में 8 टीमों को सीधे एंट्री मिली है जबकि दो टीमें जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्ड कप क्वालिफायर के बाद तय होंगी। वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बाद होना था लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कारण देरी हो गई। दरअसल पीसीबी ने पाकिस्तान टीम के मैचों के लिए कुछ स्थानों को बदलने की मांग थी, जिसके चलते कई दिन असमंजस बना रहा। बताया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पीसीबी के वेन्यू में चेंज की मांग को स्वीकार नहीं किया।

इंडियन टीम का वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 8 अक्टूबर, चेन्नई
भारत बनाम अफगानिस्तान – 11 अक्टूबर, दिल्ली
भारत बनाम पाकिस्तान – 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
भारत बनाम बांग्लादेश – 19 अक्टूबर, पुणे
भारत बनाम न्यूजीलैंड – 22 अक्टूबर, धर्मशाला
भारत बनाम इंग्लैंड – 29 अक्टूबर, लखनऊ
भारत बनाम क्वालीफायर – 2 नवंबर, मुंबई
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 5 नवंबर, कोलकाता
भारत बनाम क्वालीफायर – 11 नवंबर, बेंगलु

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments