52.9 डिग्री पर उबली थी दिल्ली, अब नागपुर में 56 डिग्री पहुंचा पारा, मनाली में हुई बर्फबारी

नई दिल्ली।

देश में जहां एक तरफ कई जगह भीषण गर्मी पड़ रही है, रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बन रहे हैं वहीं हिमाचल के मनाली में इन गर्मियों में बर्फबारी हो रही है। दो दिन पहले दिल्ली के मुंगेशपुरी में तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। तब दिल्ली सहित पूरे देश में खलबली मच गई थी। तापमान का यह सर्वाधिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। इसको लेकर आईएमडी ने जांच के आदेश दिए थे। लेकिन अब महाराष्ट्र के नागपुर ने गुरुवार को दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है। यहां 56 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

अप्रत्याशित तरीके से तापमान में बढ़ोत्तरी से नागपुर आग की भट्टी में तब्दील हो चुका है। लोग गरमी से परेशान हैं और उन्हें ये समझ में नहीं आ रहा है कि आखिरी इतनी गर्मी क्यों और कैसे पड़ रही है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी) भी चिंतित हो गया है। दिल्ली में तापमान 52.9 डिग्री पहुंचने पर आईएमडी ने जांच के आदेश दिए थे। अब नागपुर में भी इसकी तहकीकात हो रही है कि कहीं कोई भूल तो नहीं हुई है।

नागपुर में आईएमडी द्वारा स्थापित चार स्वचालित मौसम केंद्रों में से दो ने असामान्य रूप से 50 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक का उच्च तापमान का रिकॉर्ड दिखाया है, जो दिल्ली के रिकॉर्ड से ज्यादा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नागपुर के उत्तरी अंबाझरी रोड से दूर रामदासपेठ में पीडीकेवी के 24 हेक्टेयर खुले कृषि क्षेत्र वाले खेत के बीच में स्थापित नागपुर एडब्ल्यूएस ने 56 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है।

इसके अलावा सोनेगांव के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र पर 54 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। तीसरे मौसम केंद्र जो वर्धा रोड से दूर खापरी में केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान के खेतों में स्थित है, वहां 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया, जबकि रामटेक ने 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है।

बता दें कि पिछले दो हफ्ते से मध्य भारत, उत्तर भारत और पूर्वी भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। रेमल चक्रवात के आने और तय समय से तीन दिन पहले मॉनसून के केरल पहुंचने के बाद एक दिन पहले ही आईएमडी ने कहा था कि अब धीरे-धीरे तापमान में कमी आएगी और मानसून आगे बढ़ने से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन नागपुर में चढ़ते पारे ने स्थानीय लोगों को बेचैन कर दिया है। हालांकि, दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया जो आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक है।

मनाली में हुई बर्फबारी, गर्मी से बचना है तो जा सकते घूमने

देश में जहां कई जगह भीषण गर्मी का आलम है तो वहीं मनाली हिल स्टेशन में बर्फबारी हो रही है। गुरुवार को मनाली के रोहतांग पास इलाके में जमकर बर्फबारी हुई और लोग बर्फ में खेलते हुए दिखे। इसको एक वीडियो भी एक्स पर एक न्यूज एजेंसी द्वारा जारी किया गया है। अगर भीषण गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो इस हिल स्टेशन पर घूम कर आ सकते हैं। रोहतांग दर्रा कुल्लू घाटी, लाहौल और स्पीति घाटियों के बीच 3,980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप चारों तरफ बर्फ से ढंकी घाटियां देख सकते हैं और पीर पंजाल की पर्वत श्रेणियां निहार सकते हैं। रोहतांग दर्रा पूरे कुल्लू क्षेत्र में सबसे शानदार स्थलों में से एक है। देश के कोने-कोने से लोग यहां स्कीइंग, आइस-स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग आदि साहसिक खेलों में भाग लेने के लिए आते हैं। सबसे खास बात है कि यहां आप गर्मियों में भी बर्फ देख सकते हैं। यहां आप भारतीय सेना द्वारा अनुमति लेकर ही जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *