होमशिक्षाआईआईटी दिल्ली ने किया स्कॉलरशिप का ऐलान

आईआईटी दिल्ली ने किया स्कॉलरशिप का ऐलान

आईआईटी दिल्ली ने किया स्कॉलरशिप का ऐलान

नई दिल्ली।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) दिल्ली ने मेधावी स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप का ऐलान किया है। इस स्कॉलरशिप में या तो स्टूडेंट्स को फीस में छूट दी जाएगी या फिर सीथे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जाएगा जिसे वे अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

किस कोर्स के स्टूडेंट को कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

– अगर आप बीटेक या एमएससी कोर्स के स्टूडेंट हैं और आपका सीजीपीए 6 या उससे ज्यादा है, इसके अलावा आपकी पारिवारिक आय 4.5 लाख रुपये है तो आपको ट्यूशन फीस में छूट के साथ 1 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। यह स्कॉलरशिप अधिकतम 25 फीसदी स्टूडेंट्स को दी जाएगी। आय मानदंड को पूरा करने वाले अतिरिक्त 10 फीसदी स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस में छूट दी जाएगी। साथ ही एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के सभी स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस में छूट दी गई है।

– MDes, MTech, और MS(R) स्टूडेंट्स जो टीचिंग और रिसर्च सहायता के पात्र हैं उन्होंने 12400 महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी। दोहरी डिग्री वाले स्टूडेंट्स जिनका सीजीपीए 8 है वे भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

– पीएचडी स्टूडेंट्स को पहले और दूसरे साल में 31,000 रुपये और तीसरे साल में 35000 रुपये की असिस्टेंटशिप मिलेगी। इसके अलावा पीएचडी स्टूडेंट्स को कॉन्फ्रेंसेस को अटेंड करने के लिए 1,50,000 रुपये ट्रैवल ग्रांट के रूप में दिया जाएगा।

– अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स जिनका सीजीपीए 6 और परिवार की सालाना आय 4,50,000 रुपये है, स्कॉलरशिप पाने के पात्र हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments