गीता यूनिवर्सिटी इनोवेटिव दृष्टिकोण और इंडस्ट्री रिलिवेंट कोर्स के साथ स्थापित कर रही नए मानक

गीता यूनिवर्सिटी इनोवेटिव दृष्टिकोण और इंडस्ट्री रिलिवेंट कोर्स के साथ स्थापित कर रही नए मानक

गीता यूनिवर्सिटी
गीता यूनिवर्सिटी

एक नई सोच के साथ इनोवेशन के माध्यम से शिक्षा में क्रांति लाना उद्देश्य

पानीपत।

गीता यूनिवर्सिटी:-

गीता यूनिवर्सिटी (जीयू) अपने इनोवेटिव दृष्टिकोण और उद्योग-प्रासंगिक पाठ्यक्रमों(इंडस्ट्री रिलिवेंट कोर्स ) के साथ शिक्षा क्षेत्र में नए मानक स्थापित कर रही है। सृजनात्मक सोच के साथ इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए जीयू का समर्पण यह सुनिश्चित करता है कि छात्र तेजी से बदलती दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकें।

गीता यूनिवर्सिटी के शैक्षिक मॉडल का केंद्र XEDGE कार्यक्रम है, जो समग्र छात्र विकास के उद्देश्य से एक व्यापक पहल है। इस कार्यक्रम में पर्सनेल्टी डेवलपमेंट, एटिट्यूड कोचिंग, स्ट्रेस मैनेजमेंट, कर नियोजन और खाना पकाने व तैराकी जैसे आवश्यक जीवन कौशल शामिल हैं। जीयू से स्नातक स्टूडेंट्स न केवल अकादमिक रूप से कुशल बनते हैं, बल्कि कॉर्पोरेट दुनिया में कामयाब होने के लिए तैयार परिपक्व व्यक्ति भी बनते हैं।

गीता यूनिवर्सिटी अपने छात्रों की विविध रुचियों और करियर आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

इस श्रृंखला में ये पाठ्यक्रम शामिल

  • कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग: बी.टेक. सीएसई, बी.टेक. सीएसई (ऑनर्स), एम.टेक. सीएसई, एम.टेक. सिविल, पीएच.डी. सीएसई, बीसीए, बीसीए (ऑनर्स), बीएससी. आईटी (ऑनर्स), एमसीए, पीएचडी. कंप्यूटर एप्लीकेशन।
  • वाणिज्य और प्रबंधन: बी.कॉम., बी.कॉम. (ऑनर्स), एम.कॉम., पीएचडी. वाणिज्य, बीबीए, बीबीए (ऑनर्स), एमबीए, एग्जीक्यूटिव एमबीए, पीएचडी. प्रबंधन।
  • फार्मेसी: डी. फार्मेसी, बी. फार्मेसी, एम. फार्मेसी (फार्मास्युटिक्स), पीएचडी. फार्मेसी।
  • कृषि अध्ययन: बी.एससी. एग्री. (ऑनर्स), एम.एससी. एग्रोनॉमी, पीएचडी।
  • विज्ञान: फोरेंसिक साइंस – बी.एससी. (ऑनर्स), एम.एससी., पीएचडी, एम.एससी. गणित, पीएचडी. गणित।
  • कानून: बी.ए. एल.एल.बी. (ऑनर्स), बीबीए एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, पीएचडी
  • होटल मैनेजमेंट: डिप्लोमा, बीएससी
  • पोषण और आहार विज्ञान: बीएससी (ऑनर्स), एम.एससी, पीएचडी
  • मानविकी और सामाजिक विज्ञान: बी.ए. (ऑनर्स), एम.ए., पीएचडी
  • शिक्षा: डी.एड., बी.एड., एम.एड.

नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप गीता यूनिवर्सिटी छात्रों को अपनी डिग्री खुद डिजाइन करने का अधिकार देती है, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा को अपने जुनून और करियर के लक्ष्यों के अनुरूप ढालने की सुविधा प्राप्त होती है। यह इनोवेटिव दृष्टिकोण छात्रों को वैश्विक प्रदर्शन, उद्योग का अनुभव, कोर कोर्स और कौशल वृद्धि मॉड्यूल के माध्यम से अपनी रुचि का पता लगाने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

गीता यूनिवर्सिटी का प्लेसमेंट रिकॉर्ड प्रभावशाली है, जिसमें 95 फीसदी से अधिक छात्रों ने यूनिवर्सिटी के 350+ नियोक्ताओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से प्लेसमेंट हासिल की हैं। योग्य छात्रों का समर्थन करने के लिए जीयू 18 करोड़ रुपए से अधिक की छात्रवृत्ति प्रदान करता है। जिसमें शैक्षणिक प्रदर्शन, राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा, खेल उपलब्धियों के अलावा 100 फीसदी ट्यूशन फीस माफी शामिल है।

गीता यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. विकास सिंह ने कहा, “गीता यूनिवर्सिटी छात्रों को वैश्विक परिदृश्य में नेविगेट करने के लिए बेहतरीन पेशेवरों में बदलने के लिए समर्पित हैं। यह यूनिवर्सिटी समग्र विकास और शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक छात्र अपनी पूरी क्षमता का प्रयोग कर सके। और मैं सभी इच्छुक छात्रों को गीता यूनिवर्सिटी में शामिल होने, विकास और सफलता की यात्रा शुरू करने के लिए बधाई देता हूं।”

हरियाणा के ऐतिहासिक शहर पानीपत में 40 एकड़ के विशाल परिसर में स्थित गीता यूनिवर्सिटी शैक्षणिक उत्कृष्टता और इनोवेशन का एक प्रतीक है। प्रतिष्ठित गीता ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस द्वारा स्थापित जीयू शैक्षिक सशक्तिकरण और सामाजिक परिवर्तन की अपनी विरासत को जारी रखे हुए है। दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित पानीपत का समृद्ध इतिहास और जीवंत औद्योगिक परिदृश्य इस प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करते हैं। उच्च वैश्विक ज्ञान और कर्म के सिद्धांतों से प्रेरित गीता यूनिवर्सिटी अपने परिसर में विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

इसे भी पढे;-

प्रयागराज के कमिश्नर ने कैंसर पीड़ित बच्चे की पूरी की इच्छा

शिक्षा देश-विदेश