Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again: दिल्ली-NCR में टमाटर 100 रुपये किलो, आलू-प्याज के भाव भी बढ़े; महंगी हुई थाली

Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again: दिल्ली-NCR में टमाटर 100 रुपये किलो, आलू-प्याज के भाव भी बढ़े; महंगी हुई थाली

Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again: Delhi-NCR में खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। हाल की भीषण गर्मी के कारण टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसी तरह, आलू की कीमत 40 रुपये और प्याज की कीमत 50 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गई है।

Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again
Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again: दिल्ली-NCR में टमाटर 100 रुपये किलो, आलू-प्याज के भाव भी बढ़े; महंगी हुई थाली

Tomato Starts Troubling Delhi-NCR Again: टमाटर, प्याज और आलू एक बार फिर रसोई का बजट बिगाड़ रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। हाल की भीषण गर्मी के कारण टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। आलू 40 रुपये और प्याज 50 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, टमाटर (Tomato) की औसत कीमत 58.25 रुपये प्रति किलो है। हालांकि, कई शहरों में इसकी कीमत 130 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। व्यापारियों का कहना है कि हालिया गर्मी से टमाटर की फसल पर बुरा असर पड़ा है, जिससे कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

एनसीआर में मदर डेयरी के सफल स्टोर्स में टमाटर (Tomato) 75 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि थोक बाजार में इसकी कीमत 50-60 रुपये प्रति किलो है। ऑनलाइन बाजार में भी टमाटर महंगा बिक रहा है। ब्लिंकिट पर टमाटर 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। मंत्रालय के अनुसार, आलू की कीमत 40 रुपये प्रति किलो से ऊपर पहुंच गई है और प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

टमाटर (Tomato) और प्याज (Onion) की बढ़ती कीमतों का असर शाकाहारी थाली पर भी पड़ा है, जिससे जून में इसकी कीमत 10% बढ़कर 29.40 रुपये हो गई है, जबकि जून 2023 में इसकी कीमत 26.7 रुपये थी। क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, मई में 27.80 रुपये की तुलना में शाकाहारी थाली की कीमत 5.75% बढ़ी है।

क्रिसिल की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया कि चिकन की कीमतों में सालाना आधार पर 14% की कमी आई है, जिसका मांसाहारी थाली में 50% योगदान होता है। मांसाहारी थाली की कीमत जून में 4% घटकर 58.30 रुपये हो गई है, जबकि जून 2023 में इसकी कीमत 60.50 रुपये थी। मई में इसकी कीमत 55.90 रुपये थी, जो 4.29% महंगी हो गई है।

सालाना आधार पर टमाटर की कीमत 30%, आलू (Patato) की 59% और प्याज (Onion) की 46% बढ़ी हैं। चावल (Ricce) 13% और दाल 22% महंगी हो गई हैं। मासिक आधार पर टमाटर (Tomato) 29%, आलू (Patato) 9% और प्याज (Onion) 15% महंगे हुए हैं। क्रिसिल के आंकड़ों से अनाज, दालें, चिकन, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल और कुकिंग गैस जैसी सामग्रियों का भी पता चलता है, जो थाली की कीमत में बदलाव लाते हैं।

य भी पढ़ें :- New ICAI CA Result 2024: इस तारीख को घोषित होंगे सीए फाइनल और इंटरमीडिएट के परिणाम; जानें रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

देश-विदेश