Delhi Election-दिल्ली की 7 सीटों पर 162 उम्मीदवार मैदान में, मनोज तिवारी-कन्हैया कुमार वाली नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली सीट पर सबसे अधिक 28 उम्मीदवार

Delhi Election-दिल्ली की 7 सीटों पर 162 उम्मीदवार मैदान में, मनोज तिवारी-कन्हैया कुमार वाली नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली सीट पर सबसे अधिक 28 उम्मीदवार

नई दिल्ली।

Delhi Election
Delhi Election

Delhi Election में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव

Delhi Election में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर है। गुरुवार यानि 9 मई को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख थी। नाम वापसी की अंतिम तारीख के बाद राजधानी में कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सबसे अधिक उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल को शुरू हुई थी और 6 मई तक चली थी।

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, Delhi Election मे नई दिल्ली लोकसभा सीट से 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जो सात निर्वाचन क्षेत्रों में सबसे कम है। उत्तर पूर्वी दिल्ली से 28 उम्मीदवार मैदान में हैं। चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्रों से क्रमश: 25, 20 और 26 उम्मीदवार मैदान में हैं। पश्चिमी दिल्ली से 24 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से 20 लोग चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव में इंडिया ब्लॉक और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत, Delhi Election में गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी 4 लोकसभा सीटों पर, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। ‘आप’ के सोमनाथ भारती नई दिल्ली सीट से बीजेपी की बांसुरी स्वराज के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस के कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से मनोज तिवारी के खिलाफ मैदान में हैं।

तिवारी इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। वह एकमात्र उम्मीदवार हैं जिन्हें बीजेपी ने दोहराया है। ‘आप’ के कुलदीप कुमार पूर्वी दिल्ली से मैदान में हैं और उनका मुकाबला हर्ष मल्होत्रा से होगा, जबकि ‘आप’ के महाबल मिश्रा का मुकाबला पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी की कमलजीत सहरावत से है।

चांदनी चौक सीट पर बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल का मुकाबला दिग्गज कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल से होगा, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से उदित राज का मुकाबला योगेंद्र चंदोलिया से रहेगा। बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से मैदान में हैं और उनके सामने आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान हैं। Delhi Election में छठे चरण के तहत 25 मई को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

इसे भी पड़े -:

पाकिस्तानी क्रिकेटर उस्मान खान ने की गद्दारी, ईसीबी ने सबक सिखाते हुए 5 साल के लिए किया बैन – Notdnews

क्राइम