दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली के रण में उतरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं मनोज तिवारी, दूसरे नंबर पर बिधूड़ी

दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली के रण में उतरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं मनोज तिवारी, दूसरे नंबर पर बिधूड़ी

नई दिल्ली।

दिल्ली लोकसभा चुनाव मैदान में उतरे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में भोजपुरी गायक से नेता बने 53 साल के मनोज तिवारी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उनकी कुल संपत्ति 28.05 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि वह गाने गाकर, अभिनय करके और एक सांसद के तौर पर ये आय अर्जित करते हैं। दूसरे नंबर पर दक्षिण दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 21.08 करोड़ रुपये है। जबकि 2022-23 के आयकर रिटर्न के अनुसार 71 साल के बिधूड़ी की आय 14.93 लाख रुपये थी।

तीसरे स्थान पर चुनावी मैदान में पश्चिमी दिल्ली से उतरे आप के उम्मीदवार महाबल मिश्रा (69) हैं। उनकी कुल संपत्ति 19.93 करोड़ रुपये है। चौथे नंबर पर दिवंगत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज हैं। ऑक्सफोर्ड रिटर्न वकील (40) के पास 19 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है। इसके बाद आप से नाता तोड़कर बसपा का दामन थामने वाले राज कुमार आनंद का नंबर आता है। वे 17.87 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

नई दिल्ली सीट से पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं बांसुरी स्वराज ने चुनावी हलफनामे में बताया है कि उनके पास दो वाहन हैं, जिनमें 2023 में खरीदी गई हाई-एंड मर्सिडीज बेंज भी शामिल है। उनके पास हरियाणा के पलवल में संयुक्त संपत्ति का छठा हिस्सा है, जिसकी कीमत 99.34 लाख रुपये है और दिल्ली के पॉश इलाकों में तीन फ्लैट हैं – दो जंतर मंतर पर और एक हेली रोड पर स्थित हैं। अपने चुनावी हलफनामे में, स्वराज ने साल 2022-23 में दाखिल आयकर रिटर्न में अपनी आय 68.28 लाख रुपये बताई।

दिल्ली की उत्तर पूर्व सीट से तिवारी के खिलाफ रण में उतरे कांग्रेस के कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति 10.65 लाख रुपये है। उन्होंने जेएनयू से पीएचडी की है जो 2019 में पूरी हुई। वहीं पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा की कमलजीत सहरावत ने अपने चुनावी हलफनामे में 1.30 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 27.60 लाख रुपये की अचल संपत्ति घोषित की है। उनके पास हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला से कॉमर्स में मास्टर की डिग्री है। चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल (64) के पास 6.62 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

दिल्ली में लोकसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उतरे थर्ड जेंडर राजन सिंह (26) ने हाल ही में दक्षिणी दिल्ली सीट से पर्चा दाखिल किया। सिंह के चुनावी हलफनामे के अनुसार उनके पास कैश इन हैंड 1 लाख रुपये, 200 ग्राम सोना और बैंक खाते में लगभग 10,000 रुपये सहित कुल 15.10 लाख रुपये की चल संपत्ति है। वहीं पूर्वी दिल्ली से आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार (35) ने 21.41 लाख रुपये की चल संपत्ति घोषित की है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्याम लाल कॉलेज से ड्रॉपआउट हैं।

पॉलिटिक्स