अंबेडकर जयंती: पूर्व सांसद डॉ. उदित राज ने दी श्रद्धांजलि, बोले- वंचितों के अधिकारों के लिए हमेशा बुलंद की अपनी आवाज

अंबेडकर जयंती: पूर्व सांसद डॉ. उदित राज ने दी श्रद्धांजलि, बोले- वंचितों के अधिकारों के लिए हमेशा बुलंद की अपनी आवाज

नई दिल्ली।

भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर जी के 133वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्य में डॉ. उदित राज (पूर्व सांसद) माननीय राष्ट्रीय चेयरमैन, केकेसी ने नरेला विधानसभा में खेड़ा कला, श्रद्धानंद कॉलोनी, मुण्डका विधान सभा में नागलोई कनिष्का गार्डन में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत कर उन्हे श्रंद्धाजलि दी।

पूर्व सांसद डॉ. उदित राज ने विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए कहा, ‘आज पूरे देश में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है। मध्य प्रदेश के महू में जन्मे अंबेडकर का प्रभावशाली व्यक्तित्व लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। बाबा साहेब अंबेडकर ने वंचित और मजदूरों के अधिकारों के लिए हमेशा अपनी आवाज बुलंद रखी।

डॉ. उदित राज ने कहा, ‘भारतीय संविधान के प्रमुख शिल्‍पी, बाबासाहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! डॉ अंबेडकर ने समतामूलक न्‍यायपूर्ण समाज बनाने के लिए आजीवन संघर्ष किया। आज हम उनके जीवन और विचारों से शिक्षा ग्रहण करके उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का संकल्‍प लें। भारत को उन्होंने जो संविधान दिया, वो हमें हमेशा प्रेरणा देता है।’ लेकिन अब यह संविधान खात्मे की और है काफी हद तक तो खत्म कर भी दिया। एक चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया, सरकारी एजेंसियों के गलत इस्तेमाल से विपक्ष की आवाज दबा रहे है, यही तो है संविधान खात्मा। एकजुट होना है और इन शक्तियों से लड़ना है जिससे बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि हम दे सके।

उन्होंने कहा, ‘डॉ. अंबेडकर ने एक बेहतर और न्यायपूर्ण समाज की कल्पना की थी और जीवन भर इसके लिए संघर्ष किया। वह एक आधुनिक भारत का निर्माण करना चाहते थे, जहां जाति के आधार पर या किसी और वजह से कोई भेदभाव न हो। जहां सदियों से पिछड़ेपन से जूझ रहीं महिलाएं और समुदाय आर्थिक और सामाजिक अधिकारों की समानता का लुत्फ उठा सकें। लोगों को डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन और विचारों से सीख लेकर उनके आदर्शों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए और भारत को मजबूत, संपन्न बनाने में योगदान देना चाहिए।’

उन्होंने अंबेडकर जयंती पर सभी क्षेत्रवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष रोहिणी क्षेत्र विशाल मान, उत्तर-पश्चिम लोकसभा से पार्षद रिंकू राजौरा, पार्षद राकेश जाटव, सीएल मौर्य, संजय राज, मनीष कुमार, मुकेश, टीकम सिंह(पप्पू जी), अमजद खान आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

पॉलिटिक्स