दिल्ली के डॉक्टरों ने जख्मी जवान का कटा हाथ जोड़ा, वायु सेना ने 4 घंटे में लद्दाख से पहुंचा था दिल्ली

दिल्ली के डॉक्टरों ने जख्मी जवान का कटा हाथ जोड़ा, वायु सेना ने 4 घंटे में लद्दाख से पहुंचा था दिल्ली

नई दिल्ली।

लद्दाख में भारतीय सेना के एक जवान का एक मशीन चलाते हुए हाथ कट गया जिसके बाद उसे भारतीय वायु सेना के विमान सी-130जे से रात को दिल्ली के एक अस्पताल लाया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि यहां सेना के रिसर्च रेफरल (आर एंड आर)अस्पताल में जवान की आपात सर्जरी की गयी और उसके कटे हुए हाथ को वापस जोड़ दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि यह घटना बुधवार को हुई। घायल जवान को पहले लेह हवाई अड्डे लाया गया और वहां से सुपर हरक्यूलस विमान उसे दिल्ली में पालम वायु सेना स्टेशन लेकर पहुंचा। एक सूत्र ने बताया कि लेह हवाई अड्डे से दिल्ली लाने में ‘‘करीब चार घंटे का वक्त लगा” और सेना तथा वायु सेना के बीच ‘‘बेहतर समन्वय” ने यह सुनिश्चित किया कि घायल जवान का हाथ वापस जोड़ने के लिए उसकी अहम सर्जरी समय पर की जा सके।

भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को ‘एक्स’ पर आपात स्थिति में मरीज को विमान से दिल्ली लाने के बारे में पोस्ट किया और एक अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीज की एक तस्वीर भी पोस्ट की। पोस्ट में बताया गया कि जवान के हाथ को जोड़ने के लिए आपातकालीन सर्जरी में 6 से 8 घंटे का वक्त दिया गया, जिसे देखते हुए भारतीय वायु सेना के सी-130जे विमान में जवान को दिल्ली स्थित आर एंड आर अस्पताल में सर्जरी के लिए लाने के लिए एक घंटे के भीतर रवाना किया गया। भारतीय वायु सेना द्वारा लद्दाख सेक्टर से अंधेरे में विमान से समय पर लाने के कारण घायल जवान को तुरंत चिकित्सीय उपचार मिला। डॉक्टरों के एक समर्पित दल ने सफल सर्जरी की और जवान अब स्वस्थ हो रहा है।

स्वास्थ्य