नागरिक समाज के साथ नौ सेना संबंधों को मजबूत करने को होगी हाफ मैराथन

नागरिक समाज के साथ नौ सेना संबंधों को मजबूत करने को होगी हाफ मैराथन

भारतीय नौसेना 6 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित करेगी यह मैराथन

नई दिल्ली।

भारतीय नौसेना 6 अक्टूबर 2024 को नई दिल्ली में हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन करेगी। इस आयोजन का मुख्‍य उद्देश्य नागरिक समाज के साथ नौसेना के संबंधों को मजबूत करना और देश की समुद्री सुरक्षा और हितों की रक्षा में नौसेना की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में सभी उम्र और फिटनेस स्तर के प्रतिभागियों के लिए हाफ मैराथन (21.1 किमी) दौड़ और 10 किमी और 05 किमी की दौड़ के आयोजन शामिल होंगे। इसके अलावा युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होकर एक साहसिक जीवन जीने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय नौसेना को 6 अक्टूबर को नई दिल्ली में हाफ मैराथन दौड़ के आयोजन की घोषणा करते हुए बहुत गर्व का अनुभव हो रहा है। इस आयोजन का मुख्‍य उद्देश्य नागरिक समाज के साथ नौसेना के संबंधों को मजबूत करना और देश की समुद्री सुरक्षा और हितों की रक्षा में नौसेना की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। यह दौड़ जीवन के सभी क्षेत्रों के प्रतिभागियों में अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगी, जिससे उन्हें शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के साधन के रूप में एक सक्रिय जीवन शैली चुनने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

मंत्रालय के अनुसार यह कार्यक्रम लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण और समावेशिता के मूल्यों पर भी प्रकाश डालेगा। विविध पृष्ठभूमियों और समाज के सभी वर्गों के व्यक्तियों को सक्रिय रूप से शामिल करके, यह आयोजन सभी के लिए समावेशिता और समान अवसर की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नौसेना की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सद्भाव और प्रतिस्पर्धा की भावना से लोगों को एक मंच पर लाने से एनसीआर और उससे आगे रहने वाले लोगों के बीच मजबूत संबंध विकसित होंगे। इसके अलावा युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होकर एक साहसिक जीवन जीने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

बता दें कि इसे एक वार्षिक कार्यक्रम बनाने की परिकल्पना की गई है, जिसका आयोजन नौसेना द्वारा प्रत्‍येक वर्ष मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में आयोजित किए जाने वाले इसी प्रकार के दो अन्य कार्यक्रमों के साथ मिलाकर किया जाएगा।

खेल