IIT दिल्ली में मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग की होगी पढ़ाई

IIT दिल्ली में मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग की होगी पढ़ाई

नई दिल्ली।

अगर आप मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो IIT Delhi में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) ने मशीन लर्निंग (ML) और डीप लर्निंग (DL) में अपने सर्टिफिकेट प्रोग्राम के तीसरे बैच के लिए एडमिशन की घोषणा की है। इसका उद्देश्य एमएल/डीएल के क्षेत्र आवश्यक कौशल और जानकारी देनी है। इसकी कक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आयोजित की जाएगी। अगर आप इस संबंध में ज्यादा डीटेल जानना चाहते हैं तो IIT दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

छह महीने का होगा कोर्स

आईआईटी दिल्ली के अनुसार, यह कार्यक्रम छह महीने तक चलने वाला एक व्यापक ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम(comprehensive online learning course) है और इसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर और आईटी फील्ड के Machine Learning Specialist, Deep Learning Specialist, Data Scientist, Data Analyst, AI Engineer पेशेवरों के लिए है जो एमएल/डीएल के साथ अपने कौशल को बढ़ाना चाहते हैं और मशीन लर्निंग के रूप में काम करना चाहते हैं।

ये होगा सिलेबस

इसके सिलेबस में आपको एआई और पायथन बेसिक्स, पायथन के साथ एप्लाइड डेटा साइंस, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करना सिखाया जाएगा। आईआईटी दिल्ली में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. मानव भटनागर ने कहा, “मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू करने से, स्टूडेंट्स किसी भी क्षेत्र को नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे। छह महीने का कार्यक्रम स्टूडेंट्स को पायथन प्रोग्रामिंग और मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के क्षेत्र में कुशल बनाएगा। संस्थान के अनुसार, ये ट्रेनिंग अत्याधुनिक इंटरएक्टिव लर्निंग (state-of-the-art Interactive Learning (IL) platform) के माध्यम से दी जाएगी।

5 सालों में 1 मिलियन लोगों को मिलेगी नौकरी

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 2023 फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट के अनुसार, मशीन लर्निंग के क्षेत्र में 40% की वृद्धि दर देखने का अनुमान है, जिसके परिणामस्वरूप अगले पांच वर्षों में 1 मिलियन नई नौकरियां पैदा होंगी। ग्लासडोर का अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक मशीन लर्निंग इंजीनियर का कुल वार्षिक वेतन $156,110 होगा, जबकि औसत वार्षिक वेतन $127,745 होगा। मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शिक्षार्थी की योग्यता को आवश्यक कौशल के साथ बढ़ावा देगा ताकि वह पायथन प्रोग्रामिंग में कुशल हो सके।

कैसे करें कोर्स के लिए आवेदन

इस लिंक से डायरेक्ट कर सकते हैं आवेदन https://home.iitd.ac.in/pg-admissions.php

यहां से ले सकते हैं मदद

अगर आपको किसी मदद की जरूरत है तो आप दिए गए इस नंबर पर 011-2659-7135 कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी सहायता के लिए info@iitd.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

शिक्षा