मेरठ से दिल्‍ली पहुंचना हुआ आसान, नमो भारत की मिली सौगात, सफर करने के लिए चुकानी होगी मामूली रकम

मेरठ से दिल्‍ली पहुंचना हुआ आसान, नमो भारत की मिली सौगात, सफर करने के लिए चुकानी होगी मामूली रकम

नई दिल्ली।

सेमीहाईस्पीड ट्रेन नमो भारत के संचालन विस्तार का आज वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर दिया है। इससे अब मोदीनगर नार्थ (मोहिउद्दीनपुर के समीप से) साहिबाबाद तक ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। वर्चुअल कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था मुरादनगर स्टेशन पर की गई थी।

बता दें कि शुक्रवार से यात्री नमो भारत ट्रेन में मोदीनगर तक सफर कर सकेंगे। साहिबाबाद से मोदीनगर के बीच 34 किमी. लंबे रूट पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन से सुरक्षित, सुगम और समय की बचत वाला सफर यात्री कर सकेंगे वहीं जाम की समस्या भी कम होगी। मई के प्रथम सप्ताह से मेरठ साउथ यानी भूड़बराल स्टेशन से संचालन शुरू हो सकेगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा देश के पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर का निर्माण कार्य मार्च 2019 से शुरू कराया गया था। 20 अक्टूबर 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने इस कारिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड का शुभारंभ साहिबाबाद स्टेशन से किया था। प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच का है।

नमो भारत से ऐसे पहुंचें दिल्ली या एयरपोर्ट

यदि आप दिल्ली जाना चाहते हैं या फिर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी स्टेशन मोदीनगर नार्थ में बैठना पड़ेगा। इसके बाद आपके पास दो विकल्प रहेंगे। पहला यह कि गाजियाबाद स्टेशन पर उतरकर शहीद स्थल वाले दिल्ली मेट्रो के स्टेशन के लिए बैठें। यहां पर फुटओवरब्रिज है इसलिए नीचे नहीं उतरना पड़ेगा। दूसरा विकल्प है साहिबाबाद स्टेशन पर उतरें। उसके बाद नीचे उतरकर आटो या टैक्सी कर लें। पास में ही दिल्ली मेट्रो का वैशाली स्टेशन है, वहां से एयरपोर्ट लाइन के लिए जा सकते हैं।

नौकरी पेशा-छात्रों को आसानी

बड़ी संख्या में युवा रोजाना दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों, गाजियाबाद, साहिबाबाद व इंदिरापुरम क्षेत्र में नौकरी या पढ़ाई के लिए जाते हैं। इसके लिए वे बस या आटो का सहारा लेते हैं लेकिन रास्ते में जाम में फंसकर परेशान होना पड़ता है। अब नमो भारत ट्रेन शुरू होने से वे कुछ ही समय में यह दूरी तय कर सकेंगे।

यह है किराया

स्टैंडर्ड कोच- मोदीनगर नार्थ से साहिबाबाद 90 रुपये, मोदीनगर नार्थ से गाजियाबाद 80 रुपये, प्रीमियम कोच- मोदीनगर नार्थ से साहिबाबाद 180 रुपये, मोदीनगर नार्थ से गाजियाबाद 160 रुपये

टिकट खरीदने के विकल्प

टिकट खरीदने के कई विकल्प दिये गए हैं। यूपीआई से भी भुगतान हो सकेगा। स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) भी लगाई गई हैं। इतना ही नहीं, मोबाइल ऐप रैपिडएक्स कनेक्ट के जरिए ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जोकि ई-टिकट का काम करेगा। ऐप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकेंगे।

व्यापार