डीयू का 100वां दीक्षांत समारोह 24 को, 1.38 लाख छात्रों को मिलेगी ‘खास’ डिग्री

डीयू का 100वां दीक्षांत समारोह 24 को, 1.38 लाख छात्रों को मिलेगी ‘खास’ डिग्री

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय का 100वां दीक्षांत समारोह 24 फरवरी को मनाया जा रहा है। इस दीक्षांत समारोह में डीयू के 1.38 लाख छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे। दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्रों के परिधानों से भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई देगी।

अलग-अलग रंगों के स्टॉल में नजर आएंगे छात्र-छात्राएं

वीसी ने बताया कि दीक्षांत समारोह के दौरान छात्र-छात्राएं अलग-अलग रंग के स्टॉल ओढ़े नजर आएंगे। अलग-अलग वर्गों के छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग रंग के हैंडलूम के स्टॉल पहना नया किया गया है। इस व्यवस्था के अनुसार पीजी के छात्र फिरोजी रंग के हैंडलूम कपड़े के बने अंगवस्त्र ओढ़ेंगे, जिसमें दोनों साइड सुनहरे रंग के बॉर्डर पर विश्वविद्यालय और शताब्दी लोगो रहेंगे।

वहीं यूजी के छात्रों के लिए पीले रंग का स्टॉल होगा। इस पर भी सुनहरे रंग का बॉर्डर होगा और इस पर दोनों ही लोगो लगे होंगे। वहीं विश्वविद्यालय के पीएचडी, डीएम और एमसीएच के छात्र के स्टॉल का रंग लाल होगा। यह स्टॉल भी हैंडलूम का होगा और इसके दोनो तरफ के बॉर्डर का रंग सुनहरा होगा और इस पर भी दोनों लोगो लगे होंगे।

डिग्री पर होंगे 17 तरह के सिक्योरिटी फीचर

वीसी ने बताया कि पर्पल रंग का स्टॉल अधिकारियों के लिए होगा और सभी विभागों के हेड और प्रिंसिपल मरून रंग के स्टॉल पहनेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय जो डिग्री प्रदान करेगा उसमें भी भारतीय मुद्रा की तरह सुरक्षा के फीचर होंगे। प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि डिग्री में भारतीय नोट की तरह 17 अलग-अलग सिक्योरिटी फीचर हैं, यही कारण है कि इसे कॉपी करना आसान नहीं होगा। इसके साथ ही डिग्री पर छात्रों की रंगीन तस्वीर भी लगी रहेगी। इस समारोह में 1.38 लाख यूजी और पीजी छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

शिक्षा