दुर्गंध के कारण मुंबई जा रहे इंडिगो के विमान की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग

दुर्गंध के कारण मुंबई जा रहे इंडिगो के विमान की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग

नई दिल्ली।

दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की एक उड़ान को “दुर्गंध” के बाद दिल्ली लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार विमान “एहतियाती उपाय” के रूप में वापस लौट आया। उड़ान संख्या 6ई 449 ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन कुछ देर बाद ही वापस लौट आई।

एयरलाइंस के मुताबिक विमान के अंदर थोड़ी देर के लिए दुर्गंध आने के बाद पायलटों ने वापस दिल्ली लौटने का फैसला किया। ऐसा यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। अभी तक एयरलाइंस या सरकार ने इस बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया है कि दुर्गंध किस वजह से आई। घटना के बाद इंडिगो ने जारी बयान में कहा कि मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए एक अलग विमान की व्यवस्था की गई थी। सभी यात्री नये विमान में सवार होकर मुंबई के लिए रवाना हो गये। कहा गया, “हमें सभी यात्रियों को हुई असुविधा के लिए गहरा खेद है।”

भारत में हाल की विमानन संबंधी घटनाएँ

भारत में विमानन उद्योग को हाल ही में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में इंडिगो एयरलाइंस से जुड़ी एक अन्य घटना में यात्रियों को टरमैक पर बैठकर खाना खाते देखा गया था। जो यात्री गोवा-दिल्ली उड़ान पर थे, उनकी उड़ान का मार्ग बदल दिए जाने के बाद उन्हें मुंबई हवाई अड्डे के टरमैक पर देखा गया। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने इंडिगो पर 1.2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। देश के विमानन नियामक ने मुंबई हवाईअड्डे को उल्लंघन के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना देने को भी कहा।

देश-विदेश