सफदरजंग अस्पताल में 8 जनवरी से शुरू होगा 150 बिस्तर वाला नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर

सफदरजंग अस्पताल में 8 जनवरी से शुरू होगा 150 बिस्तर वाला नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर

7 ऑपरेशन थियेटर भी होंगे इस सेंटर में

नई दिल्ली।

दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अस्पताल का नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर 8 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस नए सेंटर में 150 बिस्तर और सात ऑपरेशन थियेटर होंगे। खिलाड़ियों और मरीजों की जल्द रिकवरी के लिए पानी के अंदर ट्रेडमिल की सुविधा के साथ लैस होगा। अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक आठ जनवरी से नए स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में ओपीडी शुरू होगी। हालांकि इसे पूरी तरह शुरू होने में अभी कुछ दिन और लगेंगे।

विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी उपलब्ध

सफदरजंग अस्पताल में पहले से 35 बेड का एक स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र मौजूद है, जिसमें तीन आपरेशन थियेटर हैं। इस केंद्र का निर्माण 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान हुआ था। सफदरजंग में अब 150 बिस्तरों और सात ऑपरेशन थियेटर वाला एक और नया स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र शुरू होने जा रहा है। स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में अंडरवाटर ट्रेड मिल, थ्रीडी मोशन एनालिसिस, बायो मैकेनिकल लैब जैसी सुविधाएं होंगी। यहां वाटर पूल की सुविधा भी होगी, जिसका इस्तेमाल चोटिल खिलाड़ियों के रिहैबिलिटेशन के लिए किया जाएगा। रिहैबिलिटेशन के दौरान खिलाड़ी पानी में ट्रेड मिल पर दौड़ सकेंगे। इससे उनकी तेजी से रिकवरी हो सकेगी, और वे चोट से जल्द उबर सकेंगे।

कम होगी वेटिंग

सफदरजंग में वर्तमान में मौजूद 35 बिस्तर वाले स्पोर्ट्स इंजरी केंद्र की ओपीडी में हर वर्ष 90 हजार से अधिक मरीज पहुंचते हैं। मरीजों का दबाव अधिक और सुविधाएं कम होने के कारण सर्जरी के लिए पांच माह तक की वेटिंग है। सात नए अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर शुरू होने से मरीजों की सर्जरी की वेटिंग में कमी आएगी।

स्वास्थ्य