Xiaomi ने Electric Car की अनवील, Tesla और Porsche से करेगी मुकाबला

Xiaomi ने Electric Car की अनवील, Tesla और Porsche से करेगी मुकाबला

नई दिल्ली।

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी Xiaomi ने दुनिया में पहली बार अपनी इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है। ये कार लुक और डिजाइन बहुत हद तक Porsche की कार जैसी लगती है लेकिन कंपनी ने इस कार में टॉप के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स दिए हैं। कंपनी ने ग्लोबल स्तर पर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को अनवील कर दिया है। कंपनी के चेयरमैन और सीईओ lei Jun ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए इस कार की कई फोटो और फीचर्स की जानकारी दी है।

कंपनी ने दो कार को ग्लोबल स्तर पर अनवील किया है. कंपनी ने SU7 और SU7 Max को अनवील किया। कंपनी ने तीन कलर वेरिएंट में इस कार को अनवील किया है। SU की फुल फॉर्म Speed Ultra है, यानी कि ये कार अल्टीमेट स्पीड का एक्सपीरियंस देगी।

Xiaomi SU7 एक 4-डोर इलेक्ट्रिक सेडान कार है, जो 4997 एमएम लंबी, 1963 एमएम चौड़ी और 1455 एमएम ऊंची है। इस कार के व्हीलबेस 3000 एमएम है। कंपनी ने 2 बैटरी वेरिएंट के साथ इस कार को अनवील किया है। कंपनी की जो बेस वेरिएंट वाली कार है, उसमें 73.6 kwh का बैटरी पैक मिला है और टॉप लाइन वेरिएंट वाली कार में 101 kwh का बैटरी पैक मिलता है। कंपनी ने अपनी CTB (Cell To Body) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। कार का टॉप वेरिएंट 800 km की रेंज देने का दावा करता है।

टॉप स्पीड की बात करें तो बेस वेरिएंट वाली कार 210 kmph और टॉप वेरिएंट वाला मॉडल 265 kmph की टॉप स्पीड देता है। डिजाइन की बात करें तो कार का डिजाइन लग्जरी स्पोर्ट्स कार जैसी दिखाई देता है। बता दें कि कंपनी साल 2025 में एक और मॉडल लेकर आएगी, जिसको लेकर 1200 km की रेंज देने का दावा किया जा रहा है।

कार में मिलते हैं सेल्फ पार्किंग जैसे फीचर्स

कंपनी का कहना है कि इस कार में ऑटोनोमस ड्राइविंग यानी कि सेल्फ पार्किंग जैसा फीचर मिलता है। लॉन्चिंग इवेंट के दौरान कंपनी ने सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी थी। ये कार हाई रेजोल्यूशन कैमरा, लाइडर, अल्ट्रासोनिक और रडार के साथ आती है। उम्मीद की जा रही है कि ये कंपनी के पॉपुलर फोन्स के ऑपरेटिंग सिस्टम से भी कनेक्ट हो जाएगी। कंपनी ने चीफ एग्जीक्यूटिव Lei Jun ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि ये Porsche और Tesla से मुकाबला करेगी। यानी ये कार लग्जरी सेग्मेंट में उतारी गई है। Xiaomi की ये पहली इलेक्ट्रिक कार HyperOS के साथ आती है। कार के इंटीरियर पर कंपनी ने काफी काम किया है।

टेक्नोलॉजी