अटल जी के जन्मदिन पर विकास के पथ पर भारत विषय पर सेमीनार का आयोजन

अटल जी के जन्मदिन पर विकास के पथ पर भारत विषय पर सेमीनार का आयोजन

अटल अवार्ड 2023 कार्यक्रम भी किया आयोजित

नई दिल्ली।

किशोरी लाल फाउंडेशन ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन के अवसर पर ‘विकास के पथ पर भारत’ विषय पर एक सेमिनार और समाज के हित में कार्य करने वाले समाजसेवियों को सम्मानित करने के उद्देश्य से अटल अवार्ड 2023 कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री कुलदीप सिंह अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हिल इंडिया लिमिटेड, श्री संजय मंजुल संयुक्त महानिदेशक पुरातत्व विभाग, श्री रमाकांत पांडे मीडिया सलाहकार उपराज्यपाल जम्मू एंड कश्मीर, श्री मनोज वर्मा वरिष्ठ पत्रकार, श्री राम कुमार उपसचिव कोयला मंत्रालय, श्री राकेश मिश्रा उप सचिव पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, श्री जगदंबा सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा पूर्वांचल प्रकोष्ठ एवं राम नारायण श्रीवास्तव वरिष्ठ पत्रकार आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने की।

संस्था के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने सर्वप्रथम आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा, “एक बार फिर पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन के अवसर पर हम लोग मिल रहे हैं और यह मेरा सौभाग्य है प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी हमें यह कार्यक्रम करने का मौका मिला। देश जिस गति से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और यह विकास की गति निरंतर ऐसे ही बढ़ती रहे।”

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री कुलदीप सिंह ने कहा, “विकास एक ऐसी प्रक्रिया है जो निरंतर चलती रहती है देश में आज कहीं ऐसे ऐतिहासिक बदलाव देखने को मिल रहे हैं, वर्तमान में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो सीधे जनता से जुड़ी हुई है और उनका योगदान देश के आर्थिक सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण है उन्होंने संस्था को इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी।”

कोयला मंत्रालय के उप सचिव श्री राम कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “देश निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है जिस तरीके से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी ने विकास की नींव रखी थी वर्तमान सरकार इस दिशा में काम करते हुए आगे बढ़ रही है वर्तमान सरकार ने छोटी-छोटी समस्याओं पर ध्यान देते हुए उनका हल निकालने में लगी हुई है।”

संसद टीवी के वरिष्ठ पत्रकार मनोज वर्मा ने कहा, “भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सबको साथ लेकर चलने की प्रेरणा दी। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय वाजपेयी जी एक ऐसे करिश्माई चमत्कारिक राजनेता थे…जो न सिर्फ भारतीय राजनीति के शिखर तक पहुंचे, बल्कि अपनी खास शैली से पक्ष-विपक्ष से लेकर आम लोगों के दिलों पर राज किया। वह राजनीति में उच्च मूल्यों को जीने वाले प्रखर जननायक थे। “

डॉ संजय कुमार मंजुल ने किशोरी लाल फाउंडेशन को बधाई देते हुए कहा, “अटल जी का व्यक्तित्व राजनीति के अतिरिक्त संवेदनशील कवि, सहव्य मित्र, दृढ़ प्रतिज्ञा, देशभक्ति जैसे गुणो से ओतप्रोत था। यह उनकी कविताओं में स्पष्ट झलकता है पुरातत्व के लिए उनका मानना था कि पुराविद्द देश की प्राचीन संस्कृति को सामने लाता है जो नवभारत के निर्माण में सहायक होता है। डॉ मंजुल ने सिनौली से प्राप्त रथो की चर्चा की जिसकी तिथि 4000 वर्ष पुरानी है, जिसने भारतीय इतिहास को एक नया आयाम दिया है। राखी गाड़ी सिंधु – सरस्वती संस्कृति का भी जिक्र किया। अटल जी के व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए कविता की इन पंक्तियों….बांधाएं आती हैं आए….. के साथ डॉ मंजुल ने अपनी अभिव्यक्ति को विराम दिया।

इस अवसर पर पूर्वांचल मोर्चा दिल्ली प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष जगदम्बा सिंह ने कहा, “वर्तमान समय में भारत न सिर्फ विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है बल्कि विकास के नये-नये आयाम स्थापित कर रहा है। श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने विकास के जो भी मानक तय किये थे, उस पर वर्तमान सरकार पूरी तरह न सिर्फ अमल कर रही है, बल्कि उससे आगे बढ़कर कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार भारत को उसी दिशा में ले जाना चाहती है, जैसी उसकी स्थिति विश्व गुरु या सोने की चिड़िया के काल में थी।”

सेमिनार में उपस्थित भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के उप सचिव राकेश मिश्रा ने कहा, “वर्तमान सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में बहुत बेहतरीन कार्य कर रही है। महिलाओं के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखकर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री जी का स्पष्ट रूप से मानना है कि यदि देश की आधी आबादी सशक्त एवं पढ़ी-लिखी होगी, तो इससे परिवार सर्वदृष्टि से सशक्त एवं सक्षम होंगे। जब परिवार सशक्त एवं सक्षम होंगे तो सशक्त समाज का निर्माण होगा। जब समाज सशक्त एवं सक्षम होगा तो राष्ट्र स्वतः मजबूत होता जायेगा। इसी दिशा में सरकार अनवरत अग्रसर हो रही है।”

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े समाजसेवी एवं पत्रकारों को अटल अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। जिनमें मुख्य रूप से ज्ञानेंद्र तिवारी, लोकेश आत्रे, मीरा यादव, श्रीमंत बिसवाल, सुधीर चौहान, तारिक राज, संतोष सूर्यवंशी, बंसीलाल, शिवानी पस्तोर,सुन्दुस सैफी, गौतम अग्रवाल को यह सम्मान दिया गया। कार्यक्रम के अंत में संस्था के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा, कार्यक्रम संयोजक अखिलेश कुमार, जीशान अली ने सभी का आभार किया।

पॉलिटिक्स