ICOMM-CARACAL मेड इन इंडिया हथियारों की उच्च प्रौद्योगिकी रेंज की प्रदर्शनी

ICOMM-CARACAL मेड इन इंडिया हथियारों की उच्च प्रौद्योगिकी रेंज की प्रदर्शनी

नई दिल्ली।
सैन्य को आवश्यकता वाले उपकरण बनाने मे आत्मनिर्भर बनने की दिशा में हो रहे प्रयत्न और भारत की इस क्षेत्र की क्षमता का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से, MEIL के ICOMM के सहयोग से EDGE समूह के अग्रणी आग्नेयास्त्र निर्माता CARACAL ने हथियारों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया। मिलिपोल इंडिया 2023 इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में राष्ट्रीय रक्षा के लिए आवश्यक हथियारों की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया घोषणा के अनुरूप, प्रदर्शित हथियार स्थानीय रूप से हैदराबाद के ICOMM-CARACAL द्वारा निर्मित किए जाएंगे। ये स्वदेशी हथियार भविष्य में भारत की सुरक्षा प्रणाली और मजबूत करेंगे। स्वदेशी रक्षा उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा देने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को और चालना मिलेगी।

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिन तक चलने वाले कार्यक्रम के संस्करण में, ICOMM -CARACAL अत्यधिक भरोसेमंद लड़ाकू पिस्तौल, सब-मशीन गन, मिशन-सिद्ध राइफल और सटीक स्नाइपर राइफल की अपनी श्रृंखला प्रदर्शित की है ।

CARACAL के सीईओ हमद अल अमेरी ने कहा: “मिलिपोल इंडिया 2023 में भाग लेने से CARACAL को ऑपरेशन के अनुरूप आग्नेयास्त्रों का प्रदर्शन करने का एक आदर्श अवसर मिलता है। CARACAL न केवल सेना में बल्कि आंतरिक सुरक्षा भूमिकाओं में भी अंतिम उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं पर सावधानीपूर्वक ध्यान देता है। पिछले तीन वर्षों में, CARACAL ने उन्नत, ग्राहक-केंद्रित समाधान विकसित करने और निर्माण करने की अपनी गतिशील क्षमता दिखाई है, जिस पर अंतिम उपयोगकर्ता मिशन की सफलता के लिए भरोसा कर सकते हैं।
ICOMM के प्रबंध निदेशक (एमडी) श्री सुमंत पतुरु ने कहा, “हम CARACAL के साथ अपनी संयुक्त साझेदारी से खुश हैं, क्योंकि यह भारत की आत्मरक्षा के लिए सुरक्षा और रक्षा उपकरण क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारी रणनीति इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अत्याधुनिक तकनीक लाने की है, जो आत्मनिर्भर और सुरक्षित राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया दृष्टिकोण में योगदान दे रही है।”

मिलिपोल इंडिया 2023 में CARACAL का शरीक होना इस साल की शुरुआत में MEIL के ICOMM के साथ हस्ताक्षरित साझेदारी लाइसेंसिंग समझौते के बाद हुआ है । भारत स्थित ICOMM मिसाइलों, संचार और EW सिस्टम, UAV, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स और काउंटर-ड्रोन सिस्टम के उत्पादन में अग्रणी है। इस समझौते में संयुक्त अरब अमीरात से भारत में रक्षा वस्तुओं में प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण (टीओटी) शामिल है।
यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी 26 से 28 अक्टूबर के बीच दिल्लीके प्रगति मैदान में आयोजित की गई है।

देश-विदेश