बिना छक्के जड़े टी-20 में बना 400 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड, पुरुष नहीं एक महिला टीम ने बनाया यह रिकॉर्ड

बिना छक्के जड़े टी-20 में बना 400 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड, पुरुष नहीं एक महिला टीम ने बनाया यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली।

एशियन गेम्स के दौरान पुरुष टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 रनों का आंकड़ा पार होते हुए देखा गया था, लेकिन अब 427 रन का ऐसा रिकॉर्ड एक महिला टीम ने टी-20 में बना दिया है जो ध्वस्त होना नामुमकिन सा लगता है। इस रिकॉर्ड में एक रिकॉर्ड और भी दर्ज हुआ है और वह है कि यह 400 से अधिक रन में एक भी छक्का नहीं लगाया गया, जो भी रन बने हैं वह चौकों की मदद से बने हैं।

बता दें कि नेपाल टीम ने मंगोलिया के खिलाफ एशियन गेम्स के दौरान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया था। नेपाल ने उस दौरान 314 रन बोर्ड पर लगाए थे। लेकिन इससे पहले टी-20 इंटरनेशनल की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बहरीन महिला टीम के नाम था। बहरीन महिला टीम ने साऊदी अरब महिला टीम के खिलाफ 318 रन बनाए थे। लेकिन अब यह रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया है। यह रिकॉर्ड अर्जेंटीना महिला क्रिकेट टीम ने चिली के खिलाफ बनाया हैञ। अर्जेंटीना ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 427 रन बोर्ड पर लगाए। दोनो ओपिनंग बैटर लूसिया टेलर 169 और अल्बर्टिना गैलन नाबाद 145 ने शतकीय पारी खेली। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिउए 350 रनों की साझेदारी हुई, यह भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसके बाद नबंर 3 पर बैटिंग करने उतरीं मारिया कैस्टिनिरास ने भी चिली के गेंदबाजों को नहीं बक्शा, उन्होंने 16 गेंद पर नाबाद 40 रन बनाए।

टी20 क्रिकेट में जब भी कोई हाई स्कोरिंग मुकाबला होता है तो छक्कों की बौछार हो जाती है, मगर इस पारी में अर्जेंटीना की बैटर्स ने एक भी छक्का नहीं लगाया। लूसिया टेलर ने 84 गेंदों पर 27 चौकों की मदद से 169 रन और अल्बर्टिना गैलन ने 84 गेंदों पर 23 चौकों की मदद से नाबाद 145 रन और मारिया कैस्टिनिरास ने 16 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन जड़े। 428 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी चिली की टीम 15 ओवर में मात्र 63 के स्कोर पर सिमट गई। चिली की एक बैटर ही इस दौरान दहाई का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही, वहीं 5 बैटर शून्य पर आउट हुईं। अर्जेंटीना ने इस मैच में चिली पर 364 रनों की विशाल जीत दर्ज की यह भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और आगे आने वाले समय में यह रिकॉर्ड बहुत मुश्किल ही टूटेंगे।

मैच में बने रिकॉर्ड

427 रन- वुमेंस और मेंस टीम द्वारा एक पारी में बनाए गए सर्वाधिक रन, 364 रन- वुमेंस और मेंस क्रिकेट में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत, 73 रन- चिली ने एक्स्ट्रा रन लुटाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, इससे पहले रोमेनिया वुमेंस ने 72 एक्स्ट्रा रन लुटाए थे, 108 रन -लूसिया टेलर ने वुमेंस क्रिकेट में बाउंड्री की मदद से सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, 92- कॉन्स्टैंज़ा ओयार्स ने वुमेंस क्रिकेट में 4 ओवर के कोटे में सबसे अधिक रन लुटाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया, 52 रन- चिली की फ्लोरेंसिया मार्टिनेज ने एक ओवर में 52 रन खर्च कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

खेल