ICC ने पद्मश्री भारतीय चित्रकार परेश मैती के साथ ‘क्रिकेट का सबसे बड़ा कैनवास’ किया पेश

ICC ने पद्मश्री भारतीय चित्रकार परेश मैती के साथ ‘क्रिकेट का सबसे बड़ा कैनवास’ किया पेश

नई दिल्ली।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ‘क्रिकेट्स ग्रेटेस्ट कैनवस’ के लॉन्च की घोषणा की, जो कला के माध्यम से अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट विश्व कप की समृद्ध और विविध टेपेस्ट्री को मनाने के लिए समर्पित एक पहल है। प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित परेश मैती 10 विश्व स्तरीय स्थानों में से प्रत्येक के विशिष्ट सार और विद्युतीकरण वातावरण को कैनवास पर चित्रित करेंगे। यह दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और अहमदाबाद सहित भारत भर के शहरों में प्रदर्शित होगा, जहां मैती अपनी रचनात्मक प्रतिभा को जीवंत करेंगे।

मैचों के माहौल के बीच, वह अपने जीवंत रंगों और कल्पना के साथ खेल की भावना को बढ़ाते हुए, क्रिकेट की उत्कृष्ट कृतियों को चित्रित करेंगे। जैसे-जैसे मैच सामने आएंगे, दर्शकों और कला प्रेमियों को समान रूप से मैती की रचनात्मकता को देखने का अनूठा अवसर मिलेगा, जो विश्व कप के अनुभव में एक बिल्कुल नया आयाम जोड़ देगा। उनका लाइव पेंटिंग सत्र क्रिकेट और कला दोनों का उत्सव होने का वादा करता है, जो खेल के रोमांच को कलात्मक अभिव्यक्ति की सुंदरता के साथ जोड़ता है। उद्घाटन कलाकृति का अनावरण 7 अक्टूबर को दिल्ली के विश्व कप मैच में श्रीलंका पर दक्षिण अफ्रीका की जीत के दौरान किया गया था।

अन्य लाइव पेंटिंग सत्र, जो विश्व कप के अनुभव को समृद्ध बनाना जारी रखेंगे, 31 अक्टूबर (कोलकाता) बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान, 2 नवंबर (मुंबई) भारत बनाम इंग्लैंड, 10 नवंबर (अहमदाबाद) दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान के दौरान आयोजित किए जाएंगे।

क्लेयर फर्लांग, आईसीसी महाप्रबंधक – विपणन और संचार, ने कहा, “क्रिकेट लंबे समय से महान साहित्य और कला के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है। हमें खुशी है कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के विशेष क्षणों को कैद करने के लिए देश भर के स्टेडियमों में परेश मैती जैसे कलाकार हमारे साथ शामिल हुए।”

परेश मैती ने कहा, “दुनिया भर के बेहतरीन खिलाड़ियों को प्रदर्शित करने के लिए क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करना भारत के लिए सौभाग्य की बात है। मैंने दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेल देखा और चित्रित किया और महसूस किया कि यह टूर्नामेंट एक ऐसा त्योहार है जो सभी को एकजुट करता है।”

खेल