एशियन खेल: 10 मीटर एयर पिस्टल में पलक ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ भारत को दिलाया 8वां गोल्ड

एशियन खेल: 10 मीटर एयर पिस्टल में पलक ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ भारत को दिलाया 8वां गोल्ड

भारत की ईशा ने जीता सिल्वर मेडल

नई दिल्ली।

एशियाई खेलों में शुक्रवार को 17 वर्षीय पलक ने 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 8वां स्वर्ण पदक दिलाया, जबकि उनकी हमवतन ईशा ने सिल्वर मेडल जीता। इसी के साथ पलक ने इन खेलों में अपना चौथा पदक जीता।

पलक, जिन्होंने जकार्ता एशियाड के बाद ही शूटिंग शुरू की थी, ने 242.1 के नए एशियाई खेलों के रिकॉर्ड स्कोर के साथ गोल्ड पर निशाना साधा और अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया। वहीं ईशा ने 239.7 के स्कोर के साथ सिल्वर जीता। यह एशियाई खेलों में उनका चौथा पदक था, इससे पहले उन्होंने दो टीम पदक (10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर, 25 मीटर पिस्टल में गोल्ड) और 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत सिल्वर जीता था।

इससे पहले, स्वप्निल कुसल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और अखिल श्योराण की पुरुष तिकड़ी ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल पुरुषों की 3पी स्पर्धा में गोल्ड जीता था। 1769 अंकों के साथ टीम इंडिया ने गोल्ड पर कब्ज़ा जमाया, जबकि चीन (1763) ने सिल्वर और कोरिया गणराज्य (1748) ने ब्रॉन्ज हासिल किया।

इससे पहले, ईशा सिंह, पलक और दिव्या सुब्बाराजू की निशानेबाजी तिकड़ी ने निशानेबाजी में देश का अजेय अभियान जारी रखा और शुक्रवार को चल रहे एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल टीम फाइनल में सिल्वर हासिल किया। कुल 1731 अंकों के साथ, भारत गोल्ड से केवल पांच अंक पीछे रहते हुए सिल्वर हासिल करने में सफल रहा, जिसे चीन ने 1736 अंकों के साथ जीता। चीनी ताइपे ने 1723 अंकों के साथ ब्रॉन्ज हासिल किया।

इससे पहले गुरुवार को सरबजोत सिंह, शिव नरवाल और अर्जुन सिंह चीमा ने एशियाई खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम में भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीता। मैच-अप में सरबजोत सिंह ने वापसी करते हुए व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल के लिए पांचवें स्थान पर क्वालीफाई किया। अर्जुन सिंह चीमा ने 8वें स्थान पर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। शिवा नरवाल 14वें स्थान पर रहकर व्यक्तिगत फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे, लेकिन भारतीय टीम का संयुक्त स्कोर स्वर्ण के लिए चीन को एक अंक से मात देने के लिए पर्याप्त था। 1734 अंकों के साथ भारतीय टीम ने गोल्ड जीता, चीन 1733 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और वियतनाम ने 1730 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।

बता दें कि भारतीय निशानेबाज अब तक एशियाई खेलों में 6 गोल्ड सहित 17 मेडल जीत चुके हैं। वहीं पदक तालिका में भारत 30 पदकों के साथ अब चौथे स्थान पर आ गया है, जिसमें 8 गोल्ड, 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

खेल