लॉन्च हुई नैनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार, नहीं होगी डीएल की जरूरत

लॉन्च हुई नैनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार, नहीं होगी डीएल की जरूरत

नई दिल्ली।

इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में इटली की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी ने Fiat ने भी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को इलेक्ट्रिफाइड करते हुए नई माइक्रो EV को लॉन्च किया है। जिसकी ग्लोबली बुकिंग भी शुरू हो गई है। साइज में ये माइक्रो इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में पेश की गई Tata Nano से भी छोटी है, लेकिन एक सिटी राइड के तौर पर पेश की गई ये कार बेहतर रेंज देती है। कंपनी ने इस कार को नाम दिया है Fiat Topolino

Fiat Topolino को कंपनी ने हाल ही में ग्लोबल मार्केट में पेश किया था, अब इसकी कीमतों का ऐलान किया गया है। इस छोटी कार की कीमत 8065 डॉलर (तकरीबन 6.70 लाख रुपये) तय की गई है। बता दें कि ‘Topolino’ नाम कंपनी के लिए नया नहीं है इसी नाम से कंपनी 1936 से लेकर 1955 के बीच एक और छोटी कार की बिक्री कर चुकी है और इसे उसी कार से प्रेरित बताया जा रहा है। मूल रूप से फिएट टोपोलिनो Citroen Ami पर बेस्ड है और ये कार 500e के बाद फिएट की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। इसकी लंबाई महज 2.53 मीटर (2530 मिमी) है, जो कि टाटा नैनो के 3164 मिमी के मुकाबले काफी छोटी है।

ये कार रिट्रैक्टेबल कैनवस रूफ और ग्लॉस रूफ दोनों फॉरमेट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसे रेट्रो स्टाइल लुक और डिज़ाइन दिया है जो के छोटे पहियों के साथ आता है। इस छोटी कार की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह क्वाड्रिसाइकिल सेगमेंट के अंतर्गत आती है। इसलिए इस कार को 14 वर्ष तक के युवा चला सकते हैं और इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। फिएट टोपोलिनो ईवी को दरवाजे और दरवाजे के बिना यानी डोरलेस वेरिएंट के साथ भी पेश कर रहा है और ग्राहक क्रोम इफेक्ट मिरर, यूएसबी फैन, ब्लूटूथ स्पीकर और सीट कवर जैसे एक्सेसरीज का विकल्प इसमें चुन सकते हैं।

Fiat Topolino में कुल दो सीट्स दिए गए हैं, और कंपनी का दावा है कि इस कार में दो व्यस्क आसानी से बैठ सकते हैं। इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार में थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, जिस पर बड़े-बड़े अक्षरों में ‘FIAT’ लिखा हुआ है।

टेक्नोलॉजी