दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग से ‘लोडर’ चुराता था कीमती सामान, किया गया गिरफ्तार

दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग से ‘लोडर’ चुराता था कीमती सामान, किया गया गिरफ्तार

नई दिल्ली।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ‘लोडर’ के तौर पर काम करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘लोडर’ पर यात्रियों के बैग से कीमती सामान चुराने का आरोप है। बता दें कि यात्रियों के सामान विमान में चढ़ाने का काम करने वाले को ‘लोडर’ कहा जाता है। पुलिस के मुताबिक, एक शिकायतकर्ता ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ कनाडा के हैलिफैक्स जा रहा था और उन्होंने एक एयरलाइन से व्हीलचेयर ली हुई थी।

पुलिस के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने कहा कि वह कनाडा में अपने बेटे को गिफ्ट देने के लिए अपने सामान में आईफोन प्रो मैक्स ले जा रहा था। डीसीपी (IGI एयरपोर्ट) देवेश कुमार माहला ने बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि जब वह जांच प्रक्रिया के दौरान फोन को अपने बैग में रख रहा था, तो व्हीलचेयर के जरिए उनकी सहायता करने वाला शख्स उन्हें ऐसा करते हुए देख रहा था। माहला ने बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि जब वह कनाडा पहुंचा और उसे उसका सामान मिला, तो उसे पता चला कि बैग का ताला खुला हुआ था और आईफोन गायब था।

पूछताछ में कबूल की चोरी की बात

पुलिस ने CCTV फुटेज की जांच की और उस शिफ्ट में काम करने वाले सभी ‘लोडर्स’ से पूछताछ की। डीसीपी ने बताया कि बाद में BWFS के एक लोडर ने चोरी की बात कबूल कर ली जिसकी पहचान कुतुब विहार निवासी नीरज कुमार के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि पूछताछ करने पर उसने खुलासा किया कि उसने पहले भी कई यात्रियों के बैग से कई सामान चुराए हैं और विभिन्न एयरलाइन के विभिन्न कर्मचारियों ने उसे ऐसा करने में मदद की है। पूछताछ के दौरान यह भी पता चला कि एयरलाइन नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रही हैं।

एयरलाइन अधिकारियों की भूमिका आई सामने

पुलिस ने बताया कि इसमें प्रमुख रूप से 2 एयरलाइन के अधिकारियों की भूमिका सामने आई है। पुलिस ने कहा कि एयरलाइन में चोरी की ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए संबंधित एयरलाइन के जिम्मेदार अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है और उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी। पुलिस ने बताया कि आरोपी के पास से आईफोन के अलावा 13 महंगी कलाई घड़ियां भी बरामद की गईं। पुलिस के मुताबिक, 2023 में अब तक सामान चोरी में शामिल 25 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे बड़े पैमाने पर बरामदगी की गई है।

https://seniorjournalistimrankhan.blogspot.com/2023/09/blog-post_81.html

क्राइम देश-विदेश