G20 समिट इंडिया : भारतीय संस्कृति के रंगों और सुंदर कलाकृतियों से सजी दिल्ली

G20 समिट इंडिया : भारतीय संस्कृति के रंगों और सुंदर कलाकृतियों से सजी दिल्ली

नई दिल्ली।

देश की राजधानी दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले अपने मेहमानों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चारों तरफ दिल्ली बदली-बदली सी नजर आ रही है। देश पहली बार G-20 की अध्यक्षता करने जा रहा है। इस सम्मेलन को लेकर बीते साल से ही तैयारियां चरम पर है। जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली सरकार की तैयारियां अंतिम चरण में है। 31 अगस्त तक तैयारियों के काम को पूरा करने का लक्ष्य है। लोगों को G-20 के बारे में बताने और उनकी सहभागिता बढ़ाने के लिए देशभर के शहरों में तरह-तरह के कार्यक्रम हो चुके हैं। अब दिल्ली में G-20 सम्मेलन की घड़ी काफी नजदीक आ चुकी है।

जी-20 को लेकर एक तरफ दिल्लीभर में मरम्मत और मेंटीनेंस का काम किया गया है तो दूसरी तरफ उन इलाकों का सौंदर्यीकरण भी किया गया है, जहां से G-20 में शामिल होने वाले राष्ट्राध्यक्षों और उनके प्रतिनिधि मंडल का आवागमन और ठहराव होगा। इस कड़ी में राजधानी दिल्ली के कई फ्लाईओवर की दीवारों, अंडरपास और सड़कों के किनारे हरियाली के साथ सुंदर कलाकृतियों को उकेरा गया है। जिससे दिल्ली की सुंदरता में चार-चांद लग गए हैं।

दिल्ली में जहां सड़क-फुटपाथों और फ्लाईओवर की दीवारों को हरित और सुंदर कलाकृतियों वाली पेंटिंग से सजाया गया है तो दूसरी तरफ कई मेट्रो स्टेशन का भी सौंदर्यीकरण किया गया है। मेट्रो स्टेशन की दीवारों और पिलर को तो करीने से सजाया गया है। साथ ही पार्किंग स्थलों पर भी आकर्षक रंग-रोगन कर उसे सजाया गया है। मेट्रो स्टेशन के मीडिया विज्ञापन वाले जगहों पर G-20 सम्मेलन वाले संदेश प्रचारित किये जा रहे हैं। इसके अलावा जगह-जगह सुंदर लाईटिंग लगाई गई है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 और 10 सितंबर को शिखर सम्मेलन होना है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आसपास की सड़कों पर लगाई गई रंग-बिरंगी लाईटों से रात में भी दिन जैसी जगमगाहट नजर आ रही हैं। जिसकी खूबसूरती किसी का भी मन मोहने के लिए काफी है।

प्रगति मैदान के पास बने अंडरपास में भगवान श्रीकृष्ण की कलाकृति सेल्फी लेने के लिए मजबूर करती है तो वही लिखे स्लोगन लोगों को खूब भा रहे हैं। कालकाजी फ्लाईओवर की दीवारों पर उकेरी गई पक्षियों और प्रकृति की सुंदर आकृति वहां से गुजर रहे लोगों को क्षण भर के लिए ही सही लेकिन रुकने के लिए जरूर मजबूर कर दे रही है।

दिल्ली के मूलचंद अंडरपास इलाके में G-20 सम्मेलन के मद्देनजर सुंदर पेंटिंग दीवारों पर उकेरी गई हैं। ऐसी ही सुंदर और मनमोहक आकृति, तस्वीरों को दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों पर उकेरा गया है जो G-20 की खासियत को दर्शा रहा है और निश्चित ही इसकी तैयारियों में डूबी दिल्ली इस वजह से पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आ रही है।

दिल्ली की दीवारों पर खूबसूरत कलाकृतियों और भारतीय संस्कृति और परंपरा को बताने वाली पेंटिंग का आकर्षण ऐसा है कि लोग इसे देखने के लिए रुक जाते हैं। इतना ही नहीं कई लोग खुद को उस खुबसूरत दीवारों के साथ सेल्फी लेने से भी नहीं रोक पा रहे हैं।

देश-विदेश पॉलिटिक्स व्यापार